Weather Update: अगले पांच दिनों तक देश के इन हिस्सों में बारिश अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी

 | 
Rain Update, Weather Update, Rain News Alert, Rain Alert in These Parts, Today Weather Weather Forecast, Rain Alert News, Monsoon, Monsoon 2022, Pre Monsoon News, Pre Monsoon Update, Rain in Delhi, Rain Alert in Delhi, Today Rain News, Today Rain Update, Rain in Bihar, Indian Meteorological Department, मौसम की जानकारी, बारिश, कब होगी बारिश, मौसम अपडेट ,News,National News national news hindi news

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में हुई पिछले दिनों बारिश से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली गई है। इस बीच मौसम विभाग ने कई अन्य राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि भारत के पश्चिमी तट पर अगले पांच दिनों के दौरान भीषण बारिश हो सकती है। साथ ही कहा कि भारत के उत्तरी, मध्य और पूर्वी हिस्सों में अगले दो दिनों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के अधिकांश हिस्सों में आगे की ओर बढ़ रहा है।

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में कर्नाटक, कोंकण, गोवा, केरल और माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान ही मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी भीषण बारिश का अलर्ट जारी किया है।

आइएमडी ने अगले दो दिनों के दौरान जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही आसपास के मैदानी इलाकों पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों कें लिए बारिश होने का अनुमान लगाया है।


आने वाले दिनों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश की संभावना

दिल्ली का न्यूनतम तापमान सोमवार को सामान्य से पांच डिग्री कम 23.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। मौसम विभाग ने दिन में आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया। साथ ही कहा कि शहर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्ली में अगले चार दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव में भारी बारिश की संभावना है।

देश के अलग-अलग हिस्सों में भी है बारिश का अलर्ट

- मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में 21 जून को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

- मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज-चमक के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना जताई है।

- आइएमडी के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक वर्षा की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान असम और मेघालय में और 20, 23 और 24 जून को अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में इस दौरान भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है।

बिहार, झारखंड और ओडिश के इन क्षेत्रों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइएमडी के अनुसार 21 से 24 तारीख तक बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है। 22 से 24 तारीख के दौरान झारखंड में भी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। 21 से 24 जून के बीच ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भीषण बारिश होने का अनुमान है।