Weather Update: चक्रवात 'असानी' के चलते देश के 17 से अधिक राज्यों में 11 मई तक बारिश का अलर्ट, उत्तर-मध्य भारत में हीटवेव अलर्ट, जानिये मौसम का ताज़ा हाल

 | 
Weather Update: चक्रवात 'असानी' के चलते देश के 17 से अधिक राज्यों में 11 मई तक बारिश का अलर्ट, उत्तर-मध्य भारत में हीटवेव अलर्ट, जानिये मौसम का ताज़ा हाल

मौसम विभाग ने देश के एक हिस्से में जहां हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है, वहीं दूसरे हिस्से में बारिश का पूर्वानुमान है. आईएमडी के मुताबिक चक्रवात असानी की वजह से 17 से अधिक राज्यों में बारिश हो सकती है. भारत के पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में बारिश के साथ उड़ीसा व उत्तर-पूर्व के राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा.

वहीं, राजधानी दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात में हीटवेव की स्थिति रहेगी. पोर्ट ब्लेयर (अंडमान द्वीप समूह) से लगभग 380 किमी पश्चिम में एक चक्रवाती तूफान ‘Asani’ के रूप में डीप डिप्रेशन तेज हो गया है. यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और सोमवार शाम तक इसके पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने का अनुमान है.

असानी के प्रभाव के कारण कई राज्यों में बादल घिरने के अलावा गरज चमक और बूंदाबादी शुरू हो गई है. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार सहित 14 राज्यों में चक्रवाती तूफान का असर दिखेगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 8 मई से उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में फिर से हीटवेव की भविष्यवाणी की है.


IMD ने कहा है कि हीटवेव के ताजा दौर के साथ अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. 9 मई से 12 मई तक राजस्थान और दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में 8 मई से 11 मई तक हीटवेव की स्थिति का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है.

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री व अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा रहा है. जबकि मध्य प्रदेश में एक बार फिर से नौतपा शुरू होने से पहले ही गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है. 

गर्म हवाएं चल रही हैं, कई क्षेत्रों में तापमान 40 से 48 डिग्री पहुंच गया है. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभावना है.

इधर केरल, कर्नाटक, कराईकल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गोवा में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय में 11 मई तक बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है. पर्वतीय राज्यों में भी मौसम सुहावना बना रहेगा. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लेह लद्दाख में भी बारिश हो सकती है.