Weather Update: मौसम विभाग का अलर्ट, इन इलाकों में होगी बारिश, देखें लिस्ट

 | 
rain alert,imd weather alert,rain in delhi ncr, Heat wave,North-Western India,weather News,Delhi-NCR,mansoon,पश्चिमोत्तर भारत,लू की संभावना,दिल्ली-एनसीआर,मौसम विभाग

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सोमवार को लोगों को भीषण गर्मी (Summer) का सामना करना पड़ा, हालांकि देश के बाकी हिस्सों में लू की स्थिति कम हो गई है. हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार 15-16 जून तक चिलचिलाती धूप से बड़ी राहत मिलने की संभावना है.

आईएमडी ने कहा कि लगातार पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के प्रभाव से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान) में 13 जून से 15 जून तक छिटपुट वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

आईएमडी ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान जताया है तथा 16 जून और 17 जून को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश में काफी व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान जताया है.

आईएमडी ने कहा, ‘‘16 जून को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में भारी बारिश की संभावना है.'' मौसम विभाग ने कहा है कि 16 जून से 22 जून के बीच अधिकतम तापमान सामान्य से सामान्य से कम रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार, ‘‘सप्ताह (16 जून-22 जून) के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू की संभावना नहीं के बराबर है.''

मानसून के संदर्भ में आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों में तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी. आईएमडी ने कहा कि पूर्वोत्तर और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तीव्र वर्षा का मौजूदा दौर पांच और दिनों तक जारी रहने की संभावना है.