Weather Alert: भीषण गर्मी और लू से जल्द मिलेगी राहत, अगले 5 दिन इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

 | 
delhi weather, weather alert, weather update, weather news, heatwave in delhi, rain in delhi, delhi temperature, imd forecast

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि अगले एक-दो दिनों में दिल्ली समेत उत्तर भारत में गर्मी और लू का प्रकोप कम होगा लेकिन उससे पहले रविवार (15 मई) को गर्म और शुष्क पछुआ हवाओं के कारण दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ सकती है और कई इलाकों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार रह सकता है. 

रविवार को दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. शनिवार को वहां अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है. शुक्रवार को वहां तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

दिल्ली में शनिवार को स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अधिकतम 46.9 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 46.4 डिग्री सेल्सियस, जाफरपुर में 45.8 डिग्री सेल्सियस और रिज और आयानगर में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. लू की वजह से मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान असहनीय 47.2 डिग्री सेल्सियस और नजफगढ़ में 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था.


IMD ने ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि पंजाब और हरियाणा पर एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्व-मानसून गतिविधि को प्रेरित करेगा जिससे सोमवार और मंगलवार (16 और 17 मई) को दिल्ली और सटे इलाकों में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी. आईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को आंधी या धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. इससे तापमान लुढ़कने की संभावना है. 

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार (17 मई)  को हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है, जबकि हिमाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, उत्तारखंड और गंगा के मैदानी इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती है. इससे मौसम सुहाना हो सकता है और गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है.


IMD के मुताबिक 15 मई से 19 मई तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल और माहे, लक्षद्वीप, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्रों और सिक्किम में पांच दिनों तक जोरदार बारिश की संभावना जताई गई है. इनके अलावा गंगीय बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और कर्नाटक में भी कई स्थानों पर बारिश का अनुमान जताया गया है.

हालांकि इस दौरान राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाकों में लू चलने की संभावना जताई गई है.