इन तीन नोटों के बदले होगा पैसा ही पैसा, जानिए क्या है एक नोट की कीमत

 | 
This 10 rupee note will make you rich

These 3 note will make you rich: हर इंसान की अपनी एक आदत होती है। किसी को कपड़ों का शौक होता है तो किसी को मेकअप करने का। लेकिन बहुत कम लोग ऐसे है जो इतिहासिक चीजों को जमा करने के शौकिन होते है। ऐसे लोगों को घर वाले ही पागल कहने लगते है।

लेकिन अपनी इसी शौक और पागलपन की वजह से आज वो घर बैठे एक झटके में लखपति बन सकते हैं। यहां हम बात कर रहे हैं पुराने 1, 5 और 10 रुपये के पुराने नोटों की। जिन लोगों के पास इन नोट का कलेक्शन है तो उनकी किस्मत एक पल में बदल सकती है।

आप 1, 5 और 10 रुपये की नोट के बदले लाखों की कमाई कर सकते हैं। इन पुराने नोटों का आज के दौर में चलन बिल्कुल ही बंद हो गया है। जिसकी वजह से ये नोट बहुत मुश्किल से पाए जाते हैं। लेकिन मार्केट में इन नोटों की कीमत हजारों लाखों में है।

1 रुपये का नोट

हर इंसान की अपनी एक आदत होती है। किसी को कपड़ों का शौक होता है तो किसी को मेकअप करने का। लेकिन बहुत कम लोग ऐसे है जो इतिहासिक चीजों को जमा करने के शौकिन होते है। ऐसे लोगों को घर वाले ही पागल कहने लगते है।  लेकिन अपनी इसी शौक और पागलपन की वजह से आज वो घर बैठे एक झटके में लखपति बन सकते हैं। यहां हम बात कर रहे हैं पुराने 1, 5 और 10 रुपये के पुराने नोटों की। जिन लोगों के पास इन नोट का कलेक्शन है तो उनकी किस्मत एक पल में बदल सकती है।  आप 1, 5 और 10 रुपये की नोट के बदले लाखों की कमाई कर सकते हैं। इन पुराने नोटों का आज के दौर में चलन बिल्कुल ही बंद हो गया है। जिसकी वजह से ये नोट बहुत मुश्किल से पाए जाते हैं। लेकिन मार्केट में इन नोटों की कीमत हजारों लाखों में है।  1 रुपये का नोट   इसमें से एक रुपए के नोटों का बंडल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 45 हजार में सेल हो रहा है। लेकिन इस नोट में कुछ खासियत होना अनिवार्य है। इस नोट पर साल 1957 में गवर्नर HM पटेल के साइन होने चाहिए और सीरियल नंबर 123456 होना चाहिए। आप इस नोट को Coinbazzar वेबसाइट पर Sale कर सकते हैं। पुराने 1 रुपये के बंडल की ऑनलाइन कीमत 49,999 रुपये है।  5 रुपये का नोट   1 रुपए के पूरे बंडल के लिए जहां 49,999 मिल रहे हैं तो 5 रुपए के पुराने नोट के आपको 30 हजार तक की राशी मिल जाएगी। लेकिन इस 5 रुपए के नोट पर Tractor बना होना चाहिए और इसका नंबर 786 होना चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी 786 नंबर वाले नोट को एक्सट्रिमली रेयर माना जाता है। आप इसे coinbazzar.com पर सेल कर सकते हैं।  10 रुपये का नोट   अगर आपके पास 10 रुपये का पुराना नोट तो आप 20 से 25 हजार रुपए कमा सकते हैं। लेकिन ये नोट काफी खास है इसे 1943 में ब्रिटिश राज के समय जारी किया गया था। इस 10 रुपये के नोट पर अशोक स्तंभ जरूर होना चाहिए।    साथ ही इस नोट पर भारतीय CD देशमुख के साइन हैं। इसके एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव बनी है। पीछे की तरफ इस नोट पर दोनों साइड में अंग्रेजी भाषा में 10 Rupees लिखा हुआ है।
इसमें से एक रुपए के नोटों का बंडल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर 45 हजार में सेल हो रहा है। लेकिन इस नोट में कुछ खासियत होना अनिवार्य है। इस नोट पर साल 1957 में गवर्नर HM पटेल के साइन होने चाहिए और सीरियल नंबर 123456 होना चाहिए। आप इस नोट को Coinbazzar वेबसाइट पर Sale कर सकते हैं। पुराने 1 रुपये के बंडल की ऑनलाइन कीमत 49,999 रुपये है।

5 रुपये का नोट

This 5 rupee note will make you rich
1 रुपए के पूरे बंडल के लिए जहां 49,999 मिल रहे हैं तो 5 रुपए के पुराने नोट के आपको 30 हजार तक की राशी मिल जाएगी। लेकिन इस 5 रुपए के नोट पर Tractor बना होना चाहिए और इसका नंबर 786 होना चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी 786 नंबर वाले नोट को एक्सट्रिमली रेयर माना जाता है। आप इसे coinbazzar.com पर सेल कर सकते हैं।

10 रुपये का नोट

This 10 rupee note will make you rich
अगर आपके पास 10 रुपये का पुराना नोट तो आप 20 से 25 हजार रुपए कमा सकते हैं। लेकिन ये नोट काफी खास है इसे 1943 में ब्रिटिश राज के समय जारी किया गया था। इस 10 रुपये के नोट पर अशोक स्तंभ जरूर होना चाहिए।  

साथ ही इस नोट पर भारतीय CD देशमुख के साइन हैं। इसके एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव बनी है। पीछे की तरफ इस नोट पर दोनों साइड में अंग्रेजी भाषा में 10 Rupees लिखा हुआ है।