बड़े स्तन होने से महिलाओं को इन परेशानियां का करना पड़ सकता है सामना, जानिए

 | 
बड़े स्तन होने से महिलाओं को इन परेशानियां का करना पड़ सकता है सामना, जानिए

क्या आप चाहती हैं कि आपके स्तन बड़े हों? आज के समय में ज्यादातर महिलाएं तो यही चाहती हैं। महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी चाहते हैं कि महिलाओं के स्तन बड़े हों। जिसका आनंद वह ले पाएं। पुरुषों को बड़े स्तनों वाली महिलाएं काफी ज्यादा आकर्षित करती हैं। वहीं, एक अध्ययन में पाया गया है कि ज्यादातर महिलाएं अपने स्तन के आकार को लेकर नाखुश हैं। लेकिन अगर आपका असंतोष इस बात से आ रहा है कि आपके स्तन आपकी अपेक्षा से छोटे हैं, तो हम आपको बता दें कि बड़े स्तन होने से आपको कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ सकता है।

बड़े स्तन होने के कारण महिलाओं को कई स्वास्थ्य परेशानी हो सकती है। लेकिन अब भी आप चाहती हैं कि आपके स्तन के आकार बड़ा हो जाए तो उससे पहले जान लीजिए बड़े स्तन वाली महिलाओं को कौन कौन से स्वास्थ्य समस्या झेलनी पड़ सकती है।

कमर में रह सकता है दर्द

back ache

बड़े स्तन आपको शायद आकर्षक बना सकते हैं, हो सकता है कि आपका पार्टनर आपको बड़े स्तन में देखकर खुश हो। लेकिन ये बड़े स्तन आपके आसान में बिगाड़ सकते हैं। बता दें कि बड़े स्तन होने की वजह से आपके आपकी रीढ़ की हड्डी पर बहुत फर्क पड़ता है और महिलाओं की कमर में दर्द भी रह सकता है।

त्वचा में संक्रमण की अधिक संभावना

breaste

जब आपके बड़े स्तन होते हैं, तो आपकी त्वचा अपने आप मुड़ने लगती है और स्तन के नीचे के क्षेत्र में चकत्ते पैदा कर देती है। और जब आप भारत जैसे गर्म और आर्द्र देश में रहते हैं, जहां स्तन के नीचे पसीना एक वास्तविक समस्या है, वहां फंगल संक्रमण की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

व्यायाम करना भी एक दर्द है

जब आपके बड़े स्तन हों तो स्पोर्ट्स ब्रा किसी काम की नहीं होती। जब आप जंपिंग जैक, बर्पीज़ या दौड़ जैसे उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करते हैं, तो यह स्तन के ऊतकों के टूटने के लिए दरवाजा खुला छोड़ देता है। ऐसे कई व्यायाम हैं जो बड़े स्तनों वाली महिलाएं नहीं कर पातीं और अगर वह इसे करती भी हैं तो उन्हें काफी परेशानी होती है। यहां तक कि दर्द भी होता है।

स्तनपान के दौरान भी समस्या

feeding

एक अध्ययन के अनुसार, निप्पल का आकार कई बार बच्चे के लिए बाधा बन जाता है। एक नवजात शिशु को बड़े निपल्स में कठिनाई हो सकती है और यह कभी-कभी स्तनपान में बाधा के रूप में कार्य करता है। इससे महिला के स्तनों में अत्यधिक दर्द भी हो सकता है।

बांहें सुन्न हो सकती हैं

खैर, सभी महिलाओं के साथ ऐसा नहीं हो सकता है, लेकिन कई महिलाओं को बगल के आसपास सुन्नता की शिकायत होती है। एक अध्ययन के अनुसार, बड़े स्तन वाली महिलाओं को निपल्स में भी सुन्नता महसूस होती है। अध्ययन से यह भी पता चलता है कि भारी स्तनों के कारण, ऊपरी बांहों में झुनझुनी होना बहुत आम है। तो अगली बार जब आप चाहते हैं कि आपके स्तन बड़े हों, तो इसे याद रखें। बड़े स्तन के साथ, बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं आती हैं, जो आपके लिए बड़ी परेशानी बन सकती हैं।