पाकिस्तानी शादी का वीडियो फर्जी दावे के साथ सोशल मीडिया पर हो रहा है वायरल

बूम ने पाया कि वायरल हो रहा दावा फ़र्जी है.
 | 
पाकिस्तानी शादी का वीडियो फर्जी दावे के साथ सोशल मीडिया पर हो रहा है वायरल

सोशल मीडिया पर एक शादी समारोह का वीडियो काफ़ी वायरल हो रहा है जिसे आपत्तिजनक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. 

वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बुजुर्ग व्यक्ति शादी समारोह में एक कागज़ पर दुल्हन के दस्तखत लेने के बाद उसे चूम लेता है. वायरल वीडियो में एक साउंडट्रैक अलग से जोड़ा गया है.

मुस्लिम महिला की मदद का स्क्रिप्टेड वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

फ़ेसबुक और ट्विटर पर बुजुर्ग शख्स को मौलवी बताते हुए आपत्तिजनक दावे के साथ यह वीडियो काफ़ी वायरल है. 

बीएल सिंह पटेल नाम के फ़ेसबुक यूज़र ने इस वीडियो को अपने अकाउंट से शेयर करते हुए लिखा है 'खूबसूरत दुल्हन को देखकर मौलवी साहब से रहा नही गया आखिर में निकाह कराने के बाद मौलवी साहब अपना हिस्सा ले ही लिए'.

फ़ैक्ट चेक 

बूम ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले वीडियो के कीफ़्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें कई सोशल मीडिया अकाउंट पर यह वीडियो मिला. इसी दौरान हमें एक पाकिस्तानी फ़ेसबुक पेज पर इसी वीडियो से जुड़ा फ़ोटो मिला, जिसे 2020 के अगस्त महीने में

फ़ेसबुक पेज पर किए गए पोस्ट में बताया गया था कि किसी ने एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें दिखाया गया कि एक पिता अपनी बेटी के विदा होने से पहले उसको प्यार से चूमता है. लेकिन किसी अन्य शख्स ने सस्ती लोकप्रियता हासिल करने के चक्कर में इस वीडियो को फ़र्जी दावे के साथ यह कहते हुए शेयर कर दिया कि मौलवी साहब ने दुल्हन के साथ इस तरह की हरकत की.

पोस्ट पर अपलोड किए गए फ़ोटो में ही हमें यह दिखा कि ज़मल समन फ़ोटोग्राफ़ी नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से इस फ़ोटो को अपलोड किया गया था और कैप्शन में लिखा था 'दुल्हन ही नहीं बल्कि पिता के लिए भी सबसे कठिन क्षण'.

इसके बाद हमने ज़मल समन फ़ोटोग्राफ़ी के सोशल मीडिया अकाउंट को ख़ोजकर खंगालना शुरू किया तो हमें उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 19 अगस्त 2020 को अपलोड किया गया एक पोस्ट मिला. पोस्ट में उन्होंने वीडियो को ग़लत तरीके से फैलाए जाने की निंदा करते हुए कहा कि इस हरकत से दुल्हन के पिता और हर वो व्यक्ति जो पारिवारिक मूल्यों में विश्वास करता है, उनको गहरा आघात पहुंचा है.

जांच के दौरान हमने ज़मल समन फ़ोटोग्राफ़ी के सोशल मीडिया अकाउंट पर दिए गए फोन नंबर की मदद से उनसे संपर्क किया. उन्होंने बूम को जानकारी देते हुए बताया कि वीडियो में दिख रहे बुज़ुर्ग दुल्हन के पिता हैं और यह पुराना वीडियो है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सोशल मीडिया पर फ़र्जी दावे से वीडियो वायरल होने के कारण उनकी छवि को भी काफ़ी नुकसान पहुंचा है.