मेरी कहानी: 'मैं बिन ब्याही मां बनने वाली थी, प्रेग्नेंट छोड़ गया था बॉयफ्रेंड', जिसका पता मेरे माता-पिता को चल गया

 | 
मेरी कहानी: 'मैं बिन ब्याही मां बनने वाली थी, प्रेग्नेंट छोड़ गया था बॉयफ्रेंड', जिसका पता मेरे माता-पिता को चल गया

एक अकेली मां का संघर्ष न केवल दुनिया के लिए मजे लेने वाली चीज बन जाती है बल्कि उसे तरह-तरह की बातें भी सहनी पड़ती हैं। इस महिला के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था, जिसने उन्हें एक बड़ा कदम उठाने पर मजबूर कर दिया।

किसी ने ठीक कहा है कि कभी-कभार अच्छे चलने वाले रिश्ते में भी बिना बताए ऐसे मोड़ आ जाते हैं, जो न केवल आपको पूरी तरह तबाह कर सकते हैं बल्कि इसके बाद आपकी जिंदगी में कुछ नहीं बचता।

मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। दरअसल, मैं लंबे समय से एक लड़के के साथ रिश्ते में थी। हम दोनों साथ में काफी खुश थे। हमारे रिश्ते में भी सब कुछ सही चल रहा था कि अचानक मेरी गलतियों ने मुझे बर्बाद कर दिया।

मैं शुरू से ही एक सफल-स्वतंत्र और आजाद ख्यालों वाली महिला रही हूं। मैंने अपने जीवन में वही किया, जिससे मुझे खुशी मिली। मुझे इस बात से कभी कोई फर्क नहीं पड़ा कि लोग मेरे बारे में क्या बोलते हैं।

यही एक वजह भी है कि मैं जिस व्यक्ति के साथ रिश्ते में थी,

उसके साथ मैं न केवल लिव-इन में रही बल्कि हमने बहुत बार संबंध भी बनाए। हम दोनों के बीच सब कुछ परफेक्ट था, लेकिन साल 2019 की क्रिसमस पर मुझे पता चला कि मेरा प्रेमी मुझे धोखा दे रहा है।

दरअसल, क्रिसमस पर हमने अपने घर पर एक पार्टी का आयोजन किया था, जिसके लिए मैंने खास तैयारी भी की थी। उस रात मैं दावत के लिए घर का कुछ सामान लेने के लिए निकली थी, जहां मैंने देखा कि मेरा प्रेमी मॉल के उस पार खड़ा है।

उसे देख ऐसा लग रहा था कि वह किसी का इंतजार कर रहा है। तभी एक महिला अपनी कार से उतरी और उसने मेरे बॉयफ्रेंड को गले लगा लिया। उसके बाद वह उस महिला की कार में बैठ गया और दोनों साथ में आगे बढ़ गए।

अपने प्रेमी को उस महिला के साथ देखकर मैं काफी गुस्से में थी। इतने ही मेरे फोन पर उसका मैसेज आया। उसने लिखा था कि उसे घर आने में थोड़ी देर हो जाएगी।

मेरे लिए यह पल ऐसा था, जिसने मुझे पूरी तरह तोड़ कर रख दिया था। मैं यह सोचने पर मजबूर हो गई कि वह हमारे 4 साल पुराने रिश्ते को कैसे धोखा दे सकता है

उसने अपनी बेवफाई कबूल की

मैं अपने घर वापिस लौटी। मैंने पार्टी की तैयारी की। थोड़ी देर बात वह भी घर लौट आया। वह ऐसे बर्ताव कर रहा था, जैसे की कुछ हुआ ही नहीं हो।

इस दौरान मैंने भी उससे कुछ नहीं कहा। ऐसा इसलिए क्योंकि मैंने अपने सभी दोस्तों के जाने का इंतजार किया। पार्टी खत्म होने के बाद मैंने उससे उस महिला के बारे में पूछा, उसने मेरे सामने अपनी बेवफाई कबूल की।

उसने मुझे बताया कि पिछले कई महीनों से वह दोनों एक रिश्ते में थे। वह उस महिला से अपने जिम में मिला था। उसकी इन सभी बातों ने मुझे रिश्ता खत्म करने पर मजबूर कर दिया था।

उस रात हम दोनों अलग-अलग कमरे में सोए। उसे बिना बताए अगले दिन मैं अपने घर के लिए निकल पड़ी।

मुझे अचानक पता चला कि मैं गर्भवती थी

हम दोनों को अलग हुए एक महीना हो गया था। वह लगातार ही चीजों को ठीक करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन मैंने अपना मन बना लिया था। इसी बीच मुझे अपनी गर्भावस्था का पता चला।

दरअसल, मैं गर्भवती थी। मैंने अपने पीरियड्स मिस कर दिए थे, जिनका मुझे कोई अंदाजा भी नहीं था। अपनी प्रेग्नेंसी का पता चलने पर मैं काफी परेशान हो गई थी।

मुझे कुछ भी समझ नहीं आ रहा था कि मुझे क्या करना चाहिए। हालांकि, इस दौरान मैं गर्भपात के बारे में बिल्कुल भी नहीं सोच रही थी। मैं अपने बच्चा रखना चाहती थी।

मैं अच्छे से जानती थी कि परिवार वाले कभी भी मेरे इस फैसले का समर्थन नहीं करेंगे। लेकिन इस बार मुझे पूरी तरह उनके समर्थन की जरूरत थी। मैंने अपने माता-पिता को अपने प्रेग्नेंट होने के बारे में बताया।

वह मेरी हरकतों से काफी शर्मिंदा थे। तमाम तरह के ताने और उपहास सुनाने के बाद वह इस निर्णय पर आए कि मुझे अपने प्रेमी से शादी करनी पड़ेगी। उस लड़के से जिससे महीने भर पहले ही मैंने सारे रिश्ते तोड़ दिए थे।

मुझे शादी करने के लिए मजबूर किया गया

मैं भी अपने किए पर काफी शर्मिंदा थी। मेरे अंदर अपने पैरेंट्स के खिलाफ जाने की बिल्कुल भी हिम्मत नहीं थी। वह मेरी शादी कराने के लिए एकदम दृढ़ थे, जिसके लिए उन्होंने उसके माता-पिता से मिलने की पूरी व्यवस्था भी बना ली थी।

पूरा मामला जानने के बाद मेरा प्रेमी और उसके माता-पिता हैरान रह गए।

ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी खबर मैंने अपने एक्स को भी नहीं दी थी। मुझे अपने पूर्व से शादी करने के लिए मजबूर किया गया। केवल इसलिए क्योंकि मैं गर्भवती थी।

हालांकि, मैं इस बात को लेकर खुश थी कि मेरे बच्चे को उसके पिता का नाम मिलने जा रहा था। भले ही इसके लिए मुझे अपने पूरे जीवन से समझौता ही क्यों न करना पड़े।

हम दोनों ने शादी कर ली

मेरे प्रेग्नेंसी का पता चलते ही मेरे एक्स ने मुझसे माफी मांगने के लिए हर संभव प्रयास करने शुरू कर दिए थे। उसके प्रतिदिन के प्रयत्नों को देखकर मैंने उसे माफ कर दिया था।

इस तथ्य को छिपाने के लिए हमने गुपचुप शादी की जगह एक भव्य विवाह किया था ताकि किसी को पता न चले कि मैं गर्भवती हूं।

हालांकि, मैं अपनी शादी में काफी खुश हूं। मुझे इस बात की भी खुशी है कि मेरी बेटी को कभी भी मेरे या उसके पिता की गलतियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अब हम एक साथ हैं। हम सब एक परिवार हैं।

वह तब तक नहीं हो सकतीं, जब तक उनके लिए सही समय न आ जाए। ऐसे में मेरा सुझाव यह है कि आप खुद को मजबूत बनाने पर ध्यान दें।

मैं समझ सकता हूं कि असफलताएं आपको असहज महसूस करा रही हैं। लेकिन यदि आप उदास महसूस कर रहे हैं, तो आप किसी काउंसलर के पास जा सकते हैं।

जल्दबाजी करना ठीक नहीं होगा

अगर आप हर जगह से उम्मीद हार चुके हैं, तो आप सोशल मीडिया के माध्यम से भी जीवनसाथी मिलने वाले समूहों का पता लगा सकते हैं। हालांकि, मेरा सुझाव अभी भी यही है कि आप अपने आत्मविकास पर फोकस करें।

इस बात पर ध्यान दें कि आप वास्तव में क्या खोज रहे हैं। विवाह एक जीवनभर चलने वाली प्रतिबद्धता है, जसिमें जल्दबाजी करना ठीक नहीं है। चीजों को सही होने में थोड़ा समय लग सकता है।

ऐसे में आपको धैर्य बनाए रखना होगा। अगर आपने जीवनसाथी चुनने में कोई जल्दबाजी या प्रेशर में आकर कोई फैसला ले भी लिया, तो इसके परिणाम बुरे हो सकते हैं।