लाख कोशिशों के बाद भी मेरी शादी नहीं हो रही, वजह जानकर हो जाओगे हैरान

 | 
लाख कोशिशों के बाद भी मेरी शादी नहीं हो रही, वजह जानकर हो जाओगे हैरान

इस आदमी के साथ ऐसा नहीं है। ये न केवल अपनी शादी को लेकर परेशान है बल्कि वह अपने भाग्य को भी कोसने लगा है। मैं एक 29 साल का अविवाहित व्यक्ति हूं। मैं एक बैंक में नौकरी करता हूं। मेरी तनख्वाह भी ठीक-ठाक है। लेकिन मेरी समस्या यह है कि मेरी शादी नहीं हो रही। दरअसल, पिछले एक साल से मेरे माता-पिता मेरे लिए एक आदर्श मैच की तलाश कर रहे हैं, लेकिन किसी भी तरह बात बन ही नहीं पा रही। कहीं लड़की वाले मना कर देते हैं, तो कहीं कुंडलियां नहीं मिल पातीं।

हर संभव प्रयास के बाद भी मुझे अपने लिए भावी दुल्हन नहीं मिल पा रही। मैंने मैट्रिमोनियल साइट्स पर भी अपना अकाउंट बनाया। यहां तक कि एक अखबार में भी शादी के लिए विज्ञापन दिया है। हालांकि, इसके बाद भी नतीजा ज्यों का त्यों है।

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि मुझमें या मेरे माता-पिता में कोई कमी हो

मैं एक शिक्षित उदार परिवार से ताल्लुक रखता हूं। पेशेवर रूप से भी मैं अच्छा कर रहा हूं। यही एक वजह भी है कि मैं घर बसाना चाहता हूं। लेकिन निरंतर प्रयासों के बाद भी मेरे हाथ खाली हैं।

मेरी स्थिति ऐसी हो गई कि अब मैं अपने भाग्य को दोष देने लगा हूं। मुझे लगने लगा है कि मुझे कभी कोई ऐसा व्यक्ति नहीं मिलेगा, जो मुझे बिना किसी शर्त के प्यार कर सके। मैं काफी परेशान हूं।

मुझे समझ नहीं आ रहा मुझे क्या करना चाहिए? मैं खुद को बेहतर महसूस कराने के लिए क्या कर सकता हूं। 

 अपने लिए एक परफेक्ट जीवनसाथी की खोज करना कितना मुश्किल है। लेकिन इसके बाद भी मैं आपसे यही कहूंगी कि आप हिम्मत न हारें। अपने लिए एक साथी ढूंढ़ना बेहद चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया है।

हालांकि, इंटरनेट की उपलब्धता के कारण ऐसे बहुत से तरीके हैं, जिनसे न केवल लाखों लोग एक-दूसरे से जुड़ रहे हैं बल्कि नए लोगों से भी मिल रहे हैं।

इन चीजों पर जोर नहीं चलता

जैसा कि आपने बताया कि आप अभी 29 साल के हैं। आपने शादी कराने वाली वेबसाइट्स पर भी पंजीकरण कराया हुआ है। ऐसे में रिश्ता नहीं मिल पाने के कारण आप अपने भाग्य को कोसने लगे हैं, जिसकी वजह से भी आप परेशान हैं।

हालांकि, मैं आपको बता दूं कि कोई भी यह भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि आपको अपना जीवनसाथी कब और कहां मिलेगा। कुछ चीजें हमारे बस में नहीं होती हैं।