सरकारी योजना

PNB: पीएनबी ने दिया बेटियों को बड़ा तोहफा ! देगा पूरे 15 लाख रुपये, पढ़ाई या शादी के लिए

Amit Kumar
20 Sep 2022 12:52 PM GMT
PNB: पीएनबी ने दिया बेटियों को बड़ा तोहफा ! देगा पूरे 15 लाख रुपये, पढ़ाई या शादी के लिए
x
Sukanya Samriddhi Yojana: पीएनबी (PNB) आपकी बेटियों के लिए एक खास स्कीम लेकर आया है. इस स्कीम में आपकी बेटियों को सीधे पैसे दिए जाएंगे. इस स्कीम के तहत आप अपनी बेटी के लिए बड़ा फंड बना सकते हैं.

PNB Sukanya Samriddhi Yojana: पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की ओर से ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. पीएनबी (PNB) आपकी बेटियों के लिए एक खास स्कीम लेकर आया है. इस स्कीम में आपकी बेटियों को सीधे पैसे दिए जाएंगे. इस सरकारी स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya samriddhi yojana) है. इस स्कीम के तहत आप अपनी बेटी के लिए बड़ा फंड बना सकते हैं.

क्या है ये स्कीम

Sukanya Samriddhi Yojana एक सरकारी स्कीम है, जिसको केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया था. अगर आप अपनी बेटी के लिए बड़ा फंड बनाने का प्लान कर रहे हैं तो इसमें आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना होगा. आप निवेश करके अपनी बेटी की पढ़ाई और भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा रकम भी निवेश करने की जरूरत भी नहीं होती.

PNB ने किया ट्वीट

PNB ने इस स्कीम के बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है. पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि प्लान... प्रिपेयर और एग्जीक्यूट... आप अपनी बेटी को समय आने पर उड़ान दीजिए. आप आज ही अपनी बेटी के नाम सुकन्या समृद्धि अकाउंट ओपन करा सकते हैं.

कितना मिल रहा ब्याज?

आपको बता दें इस समय सुकन्या समृद्धि योजना में पैसा लगाने वाले निवेशकों को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है.

कैसे ओपन करा सकते हैं अकाउंट?

इस योजना में आप अपनी बेटी के लिए खाता खुलवा सकते हैं. आप पोस्ट ऑफिस या फिर किसी भी बैंक में जाकर यह खाता ओपन करा सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ बर्थ सर्टिफिकेट जमा करना होगा. साथ ही में बच्ची और मां-बाप का पहचान पत्र भी जमा कराना होगा.

सिर्फ 250 रुपये में खुलवा सकते हैं खाता

यह खाता न्यूनतम 250 रुपए महीने में खुलवाया जा सकता है. वहीं इसमें एक साल में अधिकतम डेढ़ लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं. खाता खुलवाने के बाद 15 साल तक इसमें रकम जमा की जा सकती है.

मिलेंगे 15 लाख रुपये

यदि कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी के लिए 3000 रुपये महीने का खाता खुलवाता है तो 7.6 फीसदी ब्याज दर से वह 15 साल में करीब 9 लाख रुपये जमा करेगा. वहीं, 21 साल बाद उसे करीब 15 लाख रुपये मिलेंगे. इनके अलावा इक्विटी म्यूचुअल फंड, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, मनी बैक इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान, फिक्स्ड डिपॉजिट, गोल्ड में निवेश, सुकन्या समृद्धि योजना, यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान में भी निवेश बच्चों के भविष्य के लिए बेहतरीन बचत योजनाएं हैं.

Next Story