PM Kisan Yojana: किसानों को होगा डबल फायदा, ₹2000 की जगह आएंगे पुरे ₹5000, जानें कैसे?

 | 
pm kisan yojana

Pm Kisan Scheme: अगर आप भी पीएम किसान योजना (Pm kisan) का फायदा ले रहे हैं तों आपके लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार की ओर से देश के किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pm kisan samman nidhi) चलाई जाती है, जिसमें आपको सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इसमें 2000-2000 रुपये की तीन किस्ते मिलती हैं, लेकिन अब आपको इस स्कीम में 2000 रुपये की जगह पूरे 5000 रुपये का फायदा मिलेगा. यानी आपको 3000 रुपये का एक्सट्रा फायदा मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कैसे-

 

दिसंबर में आएगा 10वीं किस्त का पैसा
पीएम किसान स्कीम के तहत किसानों को अबतक कुल 9 किस्तों का पैसा मिल चुका है और 10वीं किस्त का पैसा भी दिसंबर तक किसानों के खाते में क्रेडिट कर दिया जाएगा. इस स्कीम में एक्सट्रा 3000 रुपये का फायदा लेने के लिए आपको 'पीएम किसान मानधन योजना' (PM kasan maandhan pension scheme) में रजिस्ट्रेशन कराना होगा. अगर आप इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आपको बुढ़ापे में 3000 रुपये मंथली पेंशन का फायदा मिलेगा. 

 

60 साल के बाद मिलेगी पेंशन
पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को 60 साल के बाद पेंशन की सुविधा भी मिलेगी और खास बात यह है कि इसके लिए कोई अलग से कागजी कार्रवाई या फिर डॉक्युमेंटशन की जरूरत नहीं होगी.

 

पेंशन के लिए हो जाएगा रजिस्ट्रेशन
आपको बता दें पीएम किसान योजना का फायदा लेने वाले किसानों का सीधे पीएम किसान मानधन योजना में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. इस स्कीम में आमजनता को कई खास फायदा मिलते हैं. 

 

क्या है किसान मानधन योजना?
क्या है पीएम किसान मानधन योजना के तहत 60 साल के बाद में पेंशन की सुविधा मिलती है. सरकार किसानों के बुढ़ापे को ध्यान में रखते हुए इस योजना को शुरू किया है. इस स्‍कीम में 18 साल से 40 साल तक का कोई भी किसान निवेश कर सकता है. इसके तहत किसान को 3000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिलती है. 

 

इन डॉक्युमेंटस की होगी जरूरत
इस स्कीम के लिए आपको आधार कार्ड, पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर या फिर पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी.

 

जानें कब आएगा 10वीं किस्त का पैसा?
आपको बता दें अब तक 11.37 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है. सरकार ने 1.58 लाख करोड़ रुपये इस स्कीम के तहत ट्रांसफर किए हैं. सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 15 दिसंबर 2021 तक आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त का पैसा मिल जाएगा. इस बार क्रिसमस से पहले किसानों के खाते में पैसा क्रेडिट हो जाएगा.