PM Awas Yojana : क्या आपको भी अभी तक नहीं मिला घर, तो तुरंत यहां करें शिकायत

 | 
PM Awas Yojana : क्या आपको भी अभी तक नहीं मिला घर, तो तुरंत यहां करें शिकायत
PM Awas Yojana 2022 : अगर आपने भी पीएम आवास योजना (PM Awas Scheme) के लिए अप्लाई कर रखा है फिर आप भी इस योजना के तहत घर लेने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से गरीबों के लिए पीएम आवास योजना की शुरुआत की गई थी.

इस योजना के तहत सरकार गरीबों को घर देती है. अगर आपको इस योजना से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो आइए आपको बताते हैं आप कहां इन समस्याओं को निपटा सकते हैं-


केंद्र सरकार ने साल 2015 में इस योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को घर दिलाने की शुरुआत की थी.

सरकार का लक्ष्य साल 2022 तक झोपड़-झुग्गी, कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों को घर मुहैया कराना है. इसके साथ ही इसमें सरकार लोन और सब्सिडी की सुविधा भी देती है.

इस योजना से संबधित अगर आपको कोई भी शिकायत करनी है तो अब आप यह काम आसानी से कर सकते हैं. प्रत्येक ग्राम पंचायत, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर भी शिकायत कर सकते हैं.

बता दें आपकी शिकायत जब भी दर्ज होती है तब से लेकर 45 दिनों की अवधि में आपकी शिकायत का निपटान हो जाएगा. इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए आप प्रखंड विकास अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं.

आप ऐप के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं. आप इसको प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको लॉगइन आईडी बनानी होगी. यहां पर आपको मोबाइल नंबर एंटर करना होगा उस पर ओटीपी आएगा, जिसे एंटर करके आप लॉगइन कर सकते हैं.

सरकार की ओर से जारी किए गए नियमों के मुताबिक, शहरी आवास योजना के तहत बनाए गए फ्लैट फ्री होल्ड नहीं होगें. यानी आपको 5 साल के बाद में भी लीज पर ही रहना होगा. यानी इस योजना के तहत किराए पर मकान देने वाला काम भी बंद हो जाएगा.