अब फ्री में लगवाएं घरों की छतों पर सोलर पैनल, नही लगेगा एक भी रुपया, जानिए कैसे करना होगा रजिस्ट्रेशन

 | 
अब फ्री में लगवाएं घरों की छतों पर सोलर पैनल, जानिए कैसे करना होगा रजिस्ट्रेशन
सरकार बिजली की खप्त कम करने के लिए हर संभंव प्रयास कर रही है। इसी के चलते सरकार ने घरों की छतों पर सोलर पैनल की एक योजना शुरू कर रखी है। इस योजना के तहत अब मुफ्त में उपभोक्ता अपने घरों में बिना पैसे दिए सोलर पैनल लगवा सकते है। बिजली उत्पादन के क्षेत्र में वृद्धि करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। आने वाले कुछ समय में ऊर्जा की खपत Solar Energy और Nuclear Energy के अंतर्गत की जाएगी। सोलर पैनल मुफ्त में अपने छतों में लगवाकर नागरिक विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते है।

यह ऊर्जा उत्पादन करने एवं बिजली के बिलों में छूट प्राप्त करने हेतु सभी नागरिकों के लिए एक सुविधा जनक योजना है। यदि आप भी योजना के अंतर्गत मिलने वाले सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दी गयी विस्तृत जानकारी के आधार पर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।
 
बिना पैसे दिए मुफ्त में लगवाएं छत पे सोलर पैनल
कोई भी नागरिक मुफ्त सोलर रूफटॉप योजना के तहत अपने घर की छतों में सोलर पैनल लगवा सकते है। भारत सरकार के अंतर्गत इसके लिए विभिन्न कार्यालयों ,कारखानों आदि में सोलर पैनल लगाने की सुविधा प्रदान की गयी है। अपने घरों में सोलर पैनल स्थापित करने से नागरिकों को बिजली बिल में राहत प्रदान की जाएगी।
 
साथ ही यह स्कीम सोलर पैनल के तहत बिजली की खपत करने में ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में सहयोग प्रदान करेगी। अपने घरों में नागरिकों के द्वारा सौर ऊर्जा स्थापित करने से प्रदूषण के क्षेत्र में नियंत्रण होगा। स्कीम के तहत साथ ही 20 वर्षो तक लाभार्थी नागरिक मुफ्त बिजली लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है।
 
सोलर पैनल स्थापित करने हेतु आकार
इस स्कीम के अंतर्गत सोलर पैनल स्थापित करने के लिए नागरिकों के पास 1 kw सोलर पैनल स्थापित करने हेतु 10 वर्गमीटर आकार जगह की आवश्यकता है। इसके साथ ही यदि कार्यालयों एवं कारखानों की छतों में सोलर पैनल स्थापित किये जाते है तो बिजली में होने वाले खर्चो को 30 से 50 प्रतिशत की दर तक कम किया जा सकता है।