आधार कार्ड जितना ही जरूरी है mAadhaar App! एक साथ रखे जा सकते हैं 5 सदस्यों की प्रोफाइल

mAadhaar App में आप अधिकतम 5 आधार प्रोफाइल लिंक कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर देश के किसी भी हिस्से में अपने आधार का वर्चुअल इस्तेमाल कर सकते हैं।
 | 
mAadhaar App

मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) किसी भी भारतीय का एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसे पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भारत के किसी भी हिस्से में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि अभी आधार से ज्यादा महत्वपूर्ण और जरूरी कोई दूसरा दस्तावेज नहीं है। आधार कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ पहचान और पते (Identity & Address Proof) के प्रमाण के लिए ही नहीं बल्कि कई जरूरी काम और सरकारी योजनाओं (Government Schemes) में भी इस्तेमाल किया जाता है। आधार के महत्व और जरूरत को देखते हुए UIDAI ने mAadhaar App भी बनाया है, जिसमें आप अधिकतम 5 आधार प्रोफाइल लिंक कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर अपने आधार का वर्चुअल इस्तेमाल कर सकते हैं।

mAadhaar App में लिंक किए जा सकते हैं कुल 5 प्रोफाइल

दुनिया के तमाम देश पूरी रफ्तार के साथ डिजिटल बन रहे हैं। इन देशों में भारत का नाम भी शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी दिशा में आगे बढ़ने के लिए डिजिटल इंडिया मिशन की शुरुआत की थी, जिसके बाद अब देश में एक आम आदमी के भी ज्यादातर जरूरी काम ऑनलाइन ही पूरे हो जाते हैं। इतना ही नहीं, अब हमें पहले की तरह किसी जरूरी डॉक्यूमेंट्स की हार्ड कॉपी हमेशा अपने साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ती है।

हम वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और आधार जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स की वर्चुअल कॉपी भी अपने साथ रख सकते हैं और ये पूरे देश में मान्य है। आधार कार्ड की वर्चुअल कॉपी को आप अपने मोबाइल फोन में सेव रख सकते हैं। लेकिन, जिन ऐप में आधार की वर्चुअल कॉपी रखने की सुविधा मिलती है, उन ऐप में आप सिर्फ अपना आधार ही रख सकते हैं। लेकिन UIDAI के mAadhaar App में आप अपने साथ-साथ परिवार के 4 और सदस्यों के आधार प्रोफाइल भी सेव रख सकते हैं।

आपके डेटा को पूरी सुरक्षा देता है mAadhaar App

mAadhaar एक ऐसा मोबाइल ऐप है, जिसमें आप अपना आधार प्रोफाइल सेव कर सकते हैं। इस ऐप में कुल पांच आधार प्रोफाइल लिंक किए जा सकते हैं। mAadhaar App में सेव किए गए आधार कार्ड को देश के किसी भी हिस्से में जरूरत पड़ने पर दिखा सकते हैं। mAadhaar App पूरे देश में मान्य है।

mAadhaar की सबसे खास बात ये है कि इस ऐप को जितनी बार इस्तेमाल कपने की जरूरत पड़ेगी, उतनी बार आपको पासवर्ड डालना होगा। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि mAadhaar App में दर्ज आपकी सभी गोपनीय जानकारियों को सुरक्षित रखा जा सके। इस फीचर की मदद से आपका सारा डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा और आपके अलावा कोई भी दूसरा शख्स आपकी मर्जी के बिना ऐप का एक्सेस नहीं कर पाएगा।

mAadhaar App सभी एंड्रॉएड फोन के साथ-साथ आईफोन में भी डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि, आपका आईफोन iOS 10।0 या इससे ऊपर के सॉफ्टवेयर में एक्टिव होना चाहिए।