महिलाओं के बैंक अकाउंट में सरकार ने डाले 4000 रुपए, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

 | 
bank account, Saving Bank Account, More than one bank account, business correspondent sakhi yojana, central government scheme, UP Government Scheme, Center stopped AAP Government Scheme, Government Scheme, Modi Government Scheme, ESIC scheme apply, business correspondent sakhi yojana uttar pradesh, बीसी सखी योजना उत्तर प्रदेश, न्यूज़ नेशन, news nation, news nation live tv, news nation live, news nation videos

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का ​इन दिनों महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर है. यही वजह है कि सरकार इन दिनों महिलाओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है. इन योजनाओं में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने से लेकर उनको कानून भी मजबूत बनाने की स्कीम शामिल हैं. इन्ही योजनाओं में से एक योजना बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंन्ट सखी योजना ( business correspondent sakhi yojana) भी है. इस योजना के तहत सरकार देश की गरीब और जरूरतमंद महिलाओं को मानदेय के रूप में एक निश्चित धनराशि प्रदान करती है. योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक मदद मुहैया कराकर उनकी जीविका के लिए नया रोजगार शुरू कराना है.


महिलाओं के खाते में धनराशि भेज दी

इस क्रम में सरकार ने बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेन्ट सखी योजना के तहत महिलाओं के खाते में धनराशि भेज दी है. जो महिलाएं इस योजना में पंजीकृत हैं, उनके अकाउंट पहला वेतन भेज दिया गया है. जानकारी के अनुसार लगभग 20 हजार बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सखी के अकाउंट्स में 4000 रुपए भेज दिए गए हैं. इस योजना के तहत काम करने वाली महिलाओं को सैलरी के साथ कमीशन भी दिया जाता है. आपको बता दें कि सेल्फ हेल्प ग्रुप छोटे स्तर पर काम करने वाली महिलाओं का एक ग्रुप होता है. बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट सखी योजना से जुड़ी महिलाएं अपने संसाधनों और बचत फंड का यूज कर अपना काम बढ़ाती हैं.

समूह में 10 से 25 महिलाएं होती हैं.

किसी भी छोटे कारोबार से जुड़े इस समूह में 10 से 25 महिलाएं होती हैं. योजना से जुड़ने के लिए ग्रुप को पंजीकृत करना होता है. फिर किसी भी बैंक में ग्रुप के नाम से खाता खुलवाना होता है. इसके साथ ही बैंक में सेल्फ हेल्प ग्रुप के लिए आसान शर्तों पर लोन देता है.