जल्द करा ले PAN Card से जुड़ा यह काम, नही तो 10,000 रुपए तक का लग सकता है जुर्माना

PAN Card को आधार कार्ड (PAN Card Link Aadhar Card) से लिंक किया जा रहा है, जिसकी अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 की गई है। अगर आपने इससे पहले आधार कार्ड से PAN Card लिंक नहीं किया तो PAN Card अमान्‍य हो जाएगा।
 | 
PAN Card Update, PAN Card Online, PAN Card Link With Aadhar Card, 10,000 fine on pan Card, PAN Card Link Last Date, PAN Card News

PAN Card एक महत्‍वपर्ण दस्‍तावेज है, जिसका इस्‍तेमाल वित्तीय लेनदेन के लिए किया जाता है। साथ ही जो लोग निवेश की योजना बनाते है या निवेश करते हैं, उनके लिए PAN Card अनिवार्य होता है। PAN Card पर 10 अंकों का अल्‍फान्‍यूमेरिक नंबर होता है, जिससे आयकर विभाग को इस बात की भी जानकारी हो जाती है कि आपने कितने पैसों का निवेश व लेनदेन किया है। वहीं PAN Card को आधार कार्ड (PAN Card Link Aadhar Card) से लिंक किया जा रहा है, जिसकी अंतिम तारीख 31 मार्च 2022 की गई है। अगर आपने इससे पहले आधार कार्ड से PAN Card लिंक नहीं किया तो PAN Card अमान्‍य हो जाएगा। इतना ही नहीं आपको अधिक जुर्माना (PAN Card Fine) भी देना पड़ सकता है।

किस स्थिति में लगेगा 10,000 रुपए का जुर्माना
आधार-पैन लिंकिंग की अंतिम तिथि बढ़ाकर सरकार की ओर से अब यह तिथि 31 मार्च, 2022 निर्धारित कर दी गई है। यदि व्यक्ति तब तक कार्य पूरा करने में असमर्थ हैं और पैन अमान्य हो जाता है, तो उन्हें बनाने के लिए 1,000 रुपए का जुर्माना देना होगा। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति निष्क्रिय होने पर अपने PAN Card का उपयोग करता है, तो उसे 10,000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा।

क्‍यों जरुरी है PAN Card को लिंक करना
आज के समय में हर सरकारी योजनाओं में लाभ के लिए आधार कार्ड का उपयोग किया जा रहा है। साथ ही किसी पहचान पत्र के लिए आधार का ज्‍यादा उपयोग हो रहा है। ऐसी स्थिति में PAN Card से लिंक होने पर फ्रॉड होने की गुंजाइश भी कम रहेगी। वहीं आधार कार्ड के लिंक के बाद कई वित्‍तीय सुविधाओं का लाभ भी मिल सकता है। अगर आप आधार को पैन से लिंक करना नहीं जानते हैं तो यहां स्‍टेप बाय स्‍टपे प्रोसेस के बारे में जानकारी दी जा रही है।

पैन-आधार लिंक कैसे करें?

  1. सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट NSDL पर पंजीकरण करें।
  2. आवेदन के बाद, लॉगिन आईडी, पासवर्ड और जन्म तिथि के साथ लॉगिन करें।
  3. यहां पर एक ऑप्‍शन आपको अपने PAN Card को आधार से जोड़ने के लिए कहेगा। यदि नहीं, तो “प्रोफाइल सेटिंग्स” पर क्लिक करें और फिर “लिंक आधार” का विकल्‍प चुनें।
  4. इसके बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा, यहां आपके भरे हुए विवरण की जानकारी दी जाएगी।
  5. यदि विवरण मेल खाता है, तो अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें और “लिंक आधार” बटन पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद आपका PAN Card सफलता पूर्वक लिंक हो जाएगा।