खुशखबरी: किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए मिलेंगे रुपये, जानिए कैसे उठाये योजना का लाभ

 | 
Free Smartphone for former

Free Smartphone for former केंद्र सरकार के कृषि कानूनों को खत्म करने के फैसले के बाद लगता है किसानों के अच्छे दिन भी शुरु हो गए हैं। एक तरफ किसान कानून खत्म करने का फैसला लिया गया और दूसरी तरफ पीएम किसान सम्मान निधि योजना के मिलने वाले लाभ को भी डबल करने की बात चल रही है।

और अब किसानों को सोशल मीडिया और डिजिटल दुनिया से जोड़ने के लिए एक और योजना की शुरुआत की गई है। गुजरात में सरकार किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए पैसे दे रही है। गुजरात सकरार ने राज्य के किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए 1,500 रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है।

राज्य कृषि, किसान कल्याण एवं सहकारिता विभाग की ओर से सरकारी प्रस्ताव में कहा गया कि गुजरात में भूमि का मालिक कोई भी किसान स्मार्टफोन की कुल लागत के 10 प्रतिशत की सहायता के लिए ‘आई-खेदूत’ वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन सरकार की तरफ से ये भी साफ किया गया है कि वो केवल 1,500 रुपये की ही सहायता देगी। यदि आप 6,000 रुपये का स्मार्टफोन खरीदते हैं तो आपको 4,500 रुपये की राशि खुद चुकानी होगी, जबकि 1,500 रुपये सरकार देगी।

कैसे पाएं लाभ ?

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको https://ikhedut.gujarat.gov.in/ इस वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जहां आपको किसान मुफ्त स्मार्टफोन योजना आवेदन यानि पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।
  • इसके बाद आप स्मार्टफोन की कुल लागत का 10 प्रतिशत प्राप्त कर सकेंगे।

बता दें कि सरकार द्वारा यह भी स्पष्ट किया गया है कि यह सुविधा केवल स्मार्टफोन पर ही लागू होगी। अगर आप पावर बैंक, पावर बैकअप, ईयरफोन या चार्जर आदि खरीदते हैं तो उसके लिए इस स्कीम का कोई लाभ नहीं मिलेगा।