Good News: किसानो का हुआ कर्ज माफ, 2022 की आई लिस्ट, फटाफट देखें में लिस्ट नाम

किसान कर्ज माफी योजना 2022 की घोषणा बजट पेश करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा किया गया । झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022 के अंतर्गत झारखंड राज्य के वैसे सभी छोटे और सीमांत किसान जिन्होंने ₹50000 तक का कर्ज ले रखा है उनका कर्ज माफ किया जाएगा 
 | 
किसानो का हुआ कर्ज माफ , 2022 की आई लिस्ट, फटाफट देखें में लिस्ट नाम,Farmer's loan waived, I list of 2022, see the list name in a hurry
झारखंड सरकार के द्वारा घोषणा कर बताया गया कि सरकार इस बार किसानों का कर्ज माफ करने वाली है । राज्य के जो किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेना चाहते हैं इसके लिए उन्हें सबसे पहले किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा । उसके बाद ही किसान कर्ज माफी योजना का लाभ उठा पाएंगे । इस बार Jharkhand Kisan Karj Mafi List 2022 के लिए छोटे और सीमांत किसानों का चयन किया गया है |

 
Kisan Karj Mafi Yojana 2022
झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा 15 अगस्त 2021 को Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022 की घोषणा की गई । किसान कर्ज माफी योजना के तहत झारखंड के सभी सीमांत और छोटे किसान का कर्ज माफ किया जाएगा , झारखंड के इन किसानों को कर्ज माफ करने के लिए सरकार के द्वारा इस बार के बजट में दो हजार करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है । 

बता दे कि झारखंड में 5 लाख से भी अधिक ऐसे किसान हैं जिन्होंने कर्ज ले रखा है , इनमें से ज्यादातर किसानों ने कर्ज किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ले रखा है । इन किसानों को सरकार लाभ के रूप में इनका कर्ज माफ करना चाह रही है जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा Kisan Karj Mafi List Online 2022 जारी कर दी गई है ।
 
झारखंड किसान कर्ज माफी योजना जिलेवार लाभार्थी सूची 2022
Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के तहत लाभार्थी सूची को जिलेवार के हिसाब से जारी किया गया है , राज्य की जो इच्छुक लाभार्थी किसान कर्ज माफी के तहत चयनित होते हैं उनका नाम किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची 2022 के अंतर्गत पाया जाएगा । यानी अगर आप Kisan Karj Mafi List 2022 को देखते हैं और आपका नाम मिल जाता है तो आपके लिए खुशी की बात है राज्य सरकार ने आप का कर्ज माफ कर दिया है । किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य राज्य के किसानों का कर्ज माफ कर इन्हें बड़ी राहत प्रदान करना है ।

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022 Highlights
🔥 योजना का नाम    झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022
🔥 शुरू किया गया    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा
🔥 लाभार्थी    राज्य के छोटे और सीमांत किसान
🔥 उद्देश्य    किसानों का कर्ज माफ करना
🔥 बजट    2000 करोड़ों रुपए
🔥 घोषणा की तिथि    5 मार्च 2021
🔥 राज्य    केवल झारखंड में लागू
🔥 Official Website    Click Here

 
झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022
किसान कर्ज माफी योजना 2022 की घोषणा बजट पेश करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा किया गया । झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2022 के अंतर्गत झारखंड राज्य के वैसे सभी छोटे और सीमांत किसान जिन्होंने ₹50000 तक का कर्ज ले रखा है उनका कर्ज माफ किया जाएगा 

साथ ही Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के अंतर्गत गन्ने की फसल, फलो के साथ अन्य पारंपरिक खेती करने वाले किसान को भी किसान कर्ज माफी योजना का लाभ दिया जाएगा । Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के तहत राज्य के सभी सीमांत और छोटे किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा साथ ही ही किसान कर्ज माफी के तहत इन किसानों का कर्ज भी राज्य सरकार के द्वारा माफ कर दिया जाएगा ।

कितने तक का लोन किया जाएगा माफ ?
इस बार Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के तहत झारखंड सरकार के द्वारा वैसे सभी किसान जिन्होंने ₹50000 तक का लोन ले रखा है या बकाया राशि ₹50000 तक है उनका कर्ज माफ कर दिया जाएगा । यदि किसी किसान का बकाया राशि ₹50000 से अधिक है तो उन्हें 50000 से ऊपर की राशि चुकानी होगी । Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के तहत 50000 तक का ही कर्ज माफ किया गया है ।

Kisan KCC Loan Mafi Scheme के उद्देश्य
किसान कर्ज माफी योजना का लाभ वैसे छोटे और सीमांत किसानों को होगा जो कर्ज चुकाने में सक्षम नहीं है । साथ ही कर्ज माफी की घोषणा होते ही वैसे सभी बैंक को भी लाभ होगा
 
जिनसे किसान ने कर्ज ले रखा है लेकिन आर्थिक स्थिति मजबूत ना होने की वजह से कर्ज को चुकाने में असमर्थ है । किसान कर्ज माफी से बैंक को वापस उनका पैसा मिल जाएगा जिससे बैंक अन्य किसानों को पुनः लोन दे सकेगी । Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana 2022 का सबसे बड़ा उद्देश्य राज्य के किसानों को राहत पहुंचाना है ।

Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के लाभ
➡️ किसान कर्ज माफी योजना का लाभ राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसान उठा पाएंगे ।
➡️ किसान कर्ज माफी योजना के शुरू होने से किसानों को सबसे ज्यादा राहत मिलेगी ।
➡️ झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के तहत राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानों का ₹50000 तक का कर्ज माफ कर दिया जाएगा ।
➡️ जो किसान पिछले वित्त वर्ष में इनकम टैक्स जमा किए थे उन्हें किसान कर्ज माफी योजना का लाभ नहीं मिलेगा ।
➡️ किसान कर्ज माफी योजना के तहत कर्ज माफ हो जाने से किसानों की आत्महत्या को रोकने में सबसे बड़ा मदद मिलेगा ।
➡️ कर्ज माफी का लाभ लेकर किसान पुनः अपने किसानी के काम को शुरू कर पाएंगे और उन्हें दूसरे व्यापार में जाने की आवश्यकता नहीं होगी ।
➡️ यदि किसी किसान का 50,000 से अधिक लोन हैं और वह बकाया लोन को चुका कर पुनः लोन लेना चाहता है तो बैंक उसे ऋण देने में सक्षम रहेगा ।
 
किसान कर्ज माफी योजना 2022 दस्तावेज
➡️ आधार कार्ड
➡️ निवास प्रमाण पत्र
➡️ पहचान पत्र
➡️ पासपोर्ट साइज फोटो
➡️ मोबाइल नंबर

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के लिए पात्रता
➡️ किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए किसान का झारखंड का मूल निवासी होना आवश्यक है यदि किसान झारखंड का मूल निवासी नहीं होता है तो उसे झारखंड किसान ऋण माफी योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।
➡️ किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ।
➡️ झारखंड राज्य के जो छोटे और सीमांत किसान हैं उन्हें ही किसान कर्ज माफी योजना के तहत एक पात्र लाभार्थी माना जाएगा ।
➡️ जिन किसानों ने कर्ज ले रखा है वही केबल किसान कर्ज माफी योजना का लाभ ले सकते हैं ।
किसान कर्ज माफी के लिए जारी किया जाएगा पोर्टल
 
SLBC के द्वारा एक पोर्टल तैयार किया जाएगा इस पोर्टल के अंतर्गत सभी बैंक का डाटा रखा जाएगा । इस पोर्टल पर किसान के कर्ज का पूरा ब्यौरा और कर्ज की श्रेणी इत्यादि की जानकारी मौजूद होगी । राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति यानी SLBC द्वारा इस पोर्टल पर ₹50000 तक का कर्ज लेने वाले किसानों के लिए एक अलग फोल्डर बनाया जाएगा ।

इसी प्रकार ₹50000 से ₹100000 तक का लोन लेने वाले के लिए दूसरा फोल्डर और ₹100000 से डेढ़ लाख रुपए तक का लोन लेने वाले के लिए अगला फोल्डर बनाया जाएगा । यानी इसी प्रकार से एसएलबीसी के पोर्टल पर अलग-अलग श्रेणी और कर्ज की रकम के हिसाब से अलग-अलग किसानों की सूची तैयार की जाएगी ।

अब इस सूची में से जिन किसान का बकाया ₹50000 तक है या जिन किसान ने ₹50000 तक का लोन लिया था उनका ऋण माफ कर दिया जाएगा । लेकिन किसान कर्ज माफी के लिए किसानों की कुछ पात्रता होती है जो पूरा होने पर ही सरकार के द्वारा ऋण माफ किया जाएगा ।

Jharkhand Kisan Karj Mafi List Online 2022 कैसे देखे?
राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 में अपना नाम देखना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा । क्योंकि राज्य सरकार के द्वारा अभी केवल किसान कर्ज माफी योजना की घोषणा की गई है और एसएलबीसी के द्वारा पोर्टल पर काम किया जा रहा है और डाटा तैयार किया जा रहा है । जैसे ही राज्य सरकार के द्वारा कोई आधिकारिक पोर्टल बनाई जाती है हम आपको झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 कैसे डाउनलोड करना है और किसान का नाम कैसे देखना है इसकी प्रक्रिया बता देंगे ।