बिना गारंटी किसानों को मिल रहा 1 लाख 60 हजार का लोन, जानिये क्या मिलेगा फायदा

 | 
Pashu Kisan Credit Card

Pashu Kisan Credit Card: पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकारें पशुपालकों को तरह-तरह की सुविधा दे रही है। उसी तरह पशु पालन एवं डेयरिंग विभाग हरियाणा (Animal Husbandry and Dairying Department Haryana) द्वारा पशुओं की देखरेख एवं पालन के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) दिया जाएगा।

जिससे पशुपालकों को पैसों के लिए पेरशान न होना पड़े और उन्हे समय पर पशुओं के खुराक एवं पालन के लिए रूपये मिल सकें। यानि की पशु किसान क्रेडिट कार्ड द्वारा पशुपालकों को कार्यशील पूंजी प्रदान की जाएगी।

 
वरदान सिद्ध होगा क्रेडिट कार्ड
पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) पशु पालको के लिए वरदान सिद्ध होगा और इससे किसान पशु पालक एक लाख 60 हजार रुपये तक की राशि बिना किसी जमानत के निकाल सकेगे है।

 
Pashu Kisan Credit Card: ब्याज पर छूट
जानकारी के तहत किसान क्रेडिट कार्ड में ब्याज की दर साधरण सात प्रतिशत सालाना होगी। यदि पशुपालन ऋण का भुगतान समय पर कर देता है और एक वर्ष की समयावधि में एक बार ऋण मात्र शून्य कर देता है तो ब्याज राशि पर तीन प्रतिशत छूट का भी प्रावधान है। यह छूट ज्यादा से ज्यादा तीन लाख रुपये तक के ऋण पर दी जाएगी। इससे ज्यादा राशि होने पर 12 प्रतिशत तक ब्याज देनी होगी।


Pashu Kisan Credit Card: इन मवेशियों पर मिलेगा रूपया
पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) से पशुपालकों को एक गाय के लिए 40,783 रुपये, भैंस के लिए 60,249 रुपये, प्रत्येक भेड़-बकरी के लिए 4063 रुपये तथा सुअर के लिए 16, 249 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह सहायता राशि भैंस के लिए छह महीने तथा भेड़, बकरी सुअर के लिए 12 महीनों में बराबर किश्तों में प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत कुक्कुट तथा मतस्य पालन के लिए भी ऋण का प्रावधान है।

Pashu Kisan Credit Card: ऐसे मिलता है लाभ
कोई भी पशुपालक जिस भी पशुओं के विरूद्घ किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) लेना चाहता है, उसे उन पशुओं के कान में 12 अंकों वाला टैग लगवा कर, पंजीकरण एवं बीमा कराना होगा। उसके बाद किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक केवाईसी दस्तावेजों के साथ बैंक मे जमा करवाना होगा।