e-Shram Card : ई-श्रम कार्ड धारकों की बल्ले बल्ले, खाते में आए 1000 रुपये, जल्दी से ऐसे करें चेक

Daily Haryana News, New Delhi अगर आपने भी अपना ई श्रम कार्ड बनवाया है तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, सरकार द्वारा श्रम कार्ड धारकों को लाभ मिलना शुरू हो गया है।
 
 | 
ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में आए 1000 रुपये

e-Shram Card : ई श्रम कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। अगर आपने भी अपना ई श्रम कार्ड बनवाया है तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल, सरकार द्वारा श्रम कार्ड धारकों को लाभ मिलना शुरू हो गया है। अगर आपको पास भी ई श्रम कार्ड है तो तुरंत अपना बैंक खाता चेक कीजिये। क्योंकि सोमवार को उत्तर प्रदेश की सरकार ने लगभग दो करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया।


 
इसी सिलसिले में योजना के पहले चरण में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के खाते में एक-एक हजार रुपये की धनराशि ट्रांसफर की है। जिन श्रमिकों ने 31 दिसंबर तक ई श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया था, ये उन्हीं लोगों के खाते में भेजी गई है। अगर आपने भी 31 दिसंबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया था, तो आपको तुरंत अपना खाता चेक करना चाहिए। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

  • करीब चार माह पूर्व केंद्र सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए ई श्रम योजना की शुरुआत की। जिसके तहत श्रमिकों को प्रतिमाह केंद्र सरकार की ओर से एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 

  • इसके अलावा उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी इस योजना के तहत हर माह श्रमिकों को 500 रुपये देने का एलान किया है। वहीं ये लाभ उन श्रमिकों को मिलेगा, जिन्होंने अब तक श्रम विभाग की किसी भी योजना का लाभ प्राप्त नहीं किया हो। ताकि ये लोग आसानी से अपनी आजीविका चला सकें। उत्तर प्रदेश की
  • योगी सरकार ने ये फैसला कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए लिया है। इसे आप अपनी बैंक ब्रांच में विजिट करके चेक कर सकते हैं। इसके अलावा पासबुक अपडेट, यूपीआई या फिर एटीएम के जरिए भी इसे चेक किया जा सकता है।

  • सोमवार को असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता के तौर पर इस योजना के तहत सभी के खातों में एक-एक हजार रुपये ट्रांसफर किए हैं। इसके साथ ही चार माह यानी कि दिसंबर से लेकर मार्च तक इन श्रमिकों को 500 रुपये भत्ता दिया जाएगा। आप अपने बैंक खाते में क्रेडिट हुई इस राशि को चेक कर सकते हैं।