E-Shram Card: 20 करोड़ लोग कर चुके है ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण, आप भी ऐसे करें सेल्फ रजिस्ट्रेशन, जानिये पूरा प्रोसेस

 | 
e sharm card
e shram card: कमजोर वर्ग के लोगों के लिए केंद्र सरकार लगातार कई योजनाएं शुरू करती रही है, ताकि सभी लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाई जा सकें. ठीक उन्हीं योजनाओं में से एक है, ई-श्रम कार्ड (e shram card) जिसके तहत देश के किसी भी हिस्से में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार ई-श्रम कार्ड के जरिए सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे. दरअसल असंगठित क्षेत्र के श्रमिक लगातार ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (e shram Portal Registration) करवा रहे हैं. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, अबतक 20 करोड़ कामगार ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करवा चुके हैं.

ताजा आंकड़ों के अनुसार, ई-श्रम पोर्टल (e-shram Portal) से जुड़ने वाले कामगारों की संख्या 20 करोड़ पार कर गई है. इसमें ज्यादा पंजीकरण करने वाले पांच राज्यों में पहले नंबर पर उत्तर प्रदेश है, दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल, तीसरे नंबर पर बिहार, चौथे नंबर पर ओडिशा और पांचवें नंबर पर झारखंड है. वहीं, पंजीकरण करने वालों में महिलाओं की दावेदारी सबसे ज्यादा है. दरअसल 52.81 फीसदी महिलाएं और 47.19 फीसदी पुरुषों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है.

20 करोड़ कामगार कर चुके हैं रजिस्ट्रेशन
केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने भी ट्वीट के माध्यम से ई-श्रम पोर्टल पर 20 करोड़ पंजीकरण आंकड़ा पार करने की जानकारी दी है. उन्होंने लिखा कि, संगठित कामगार ही नहीं बल्कि असंगठित कामगारों को उनकी मजबूत पहचान दिलाने में सफलता मिल रही है. जारी आंकड़ों के मुताबिक, कॉमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन वालों की संख्या सबसे ज्यादा है, उसके बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन और आखिर में स्टेट सेवा केंद्र आते हैं.


सेल्फ रजिस्ट्रेशन के दौरान इन बातों का रखें ध्यान
अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगार है, और अबतक ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण नहीं करवाया है, तो आपके लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध है. जिसके तहत आप खुद भी पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको चार चीजों की जरूरत होगी, इसलिए पंजीकरण करने से पहले इन चीजों को अपने पास रख लें.


1. आधार नंबर : ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए चाहे आप कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर करवाएं या फिर सेल्फ रजिस्ट्रेशन, आपको आधार नंबर की आवश्यकता होगी. दरअसल ई-श्रम कार्ड पर आपकी जो फोटो अपडेट होगी, वो सीधा आधार कार्ड के जरिए ही होगी. यानी की जो फोटो आधार पर है वो ही कार्ड पर ऑटोमेटिक आ जाएगी.

2. मोबाइल नंबर : ध्यान रखें कि, पंजीकरण के दौरान अपना मोबाइल नंबर ही पोर्टल पर डालें. इससे किसी भी योजना का फायदा आपतक सीधा पहुंचेगा और उसकी जानकारी आपके नंबर पर दे दी जाएगी. वहीं पोर्टल में आखिर में जो ओटीपी आपको भरना होगा, वो भी आपके फोन पर आएगा.

3. उम्र : 16-59 साल : इस उम्र के लोग ही ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, इसलिए 16 साल से कम उम्र और 60 साल से ज्यादा इसमें पंजीकरण ना करें.

4. बैंक अकाउंट डिटेल : अगर भविष्य में किसी भी तरह का पैसा आपको सरकार की ओर से भेजा जाता है, तो यह आपके बैंक में आएगा. इसलिए अपने बैंक अकाउंट की डिटेल ही दें.