जन धन योजना के तहत मिल रहा 1.30 लाख का सीधा फायदा! फटाफट ऐसे उठायें लाभ

इसमें खाताधारकों को 1,00, 000 रुपये का दुर्घटना बीमा और साथ में 30,000 रुपये का जनरल इंश्योरेंस मिलता है। यानी कि किसी खाता धारक की मौत होने पर 1 लाख का बीमा देती है तो वहीं अगर किसी खाताधारक की मौत हो जाती है तो 30,000 रुपए मिलते हैं।

 | 
1.30 lakhs benefit, Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana, PM Jandhan Scheme, PM Jan dhan Account, PM Jan dhan benefits, PM Jandhan account news, PM Jandhan Bima

प्रधानमंत्री जनधन योजना देश के लोगों को बैंक से जोड़ने के लिए शुरू गई थी। साथ ही इस योजना के तहत गरीब परिवारों को लाभ देने व अन्‍य सुविधाओं के लिए जनधन खाता खोला जाता है। प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत अकाउंट होल्डर को दो लाख बीमा देने के साथ ही कुल 1.30 लाख रुपए का लाभ भी दिया जा रहा है। यह एक ऐसी योजना है जिसके तहत देश के गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको खोला जा सकता है।

क्‍या मिलता है फायदा

  • इस अकाउंट को खुलवाने के 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा की सुविधा दी जाती है, जिसपर आप बिना बैलेंस के 10 हजार रुपए ले सकते हैं।
  • 2 लाख रुपये तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर भी दिया जाता है।
  • 30,000 रुपये तक का लाइफ कवर बीमा भी दिया जाता है।
  • किसान और श्रमयोगी मानधन जैसी योजनाओं में पेंशन के लिए खाता खोलना आसान है।
  • खाते के साथ फ्री मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दिया जाता है।

इतना मिलता है वित्‍तीय लाभ
इस योजना के तहत लाभार्थियों को कई तरह के वित्तीय लाभ दिया जाता है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाताधाकों को खुले गए अकाउंट में कुल 1.30 लाख रुपये का लाभ दिया जाता है। इसके अलावा इसमें दुर्घटना बीमा व अन्‍य बीमा भी दिया जाता है। इसमें खाताधारकों को 1,00, 000 रुपये का दुर्घटना बीमा और साथ में 30,000 रुपये का जनरल इंश्योरेंस मिलता है। यानी कि किसी खाता धारक की मौत होने पर 1 लाख का बीमा देती है तो वहीं अगर किसी खाताधारक की मौत हो जाती है तो 30,000 रुपए मिलते हैं।

क्‍या करना होगा
अगर आप 1.30 लाख रुपए और अन्‍य योजनाओं का जनधन खाते के तहत पाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के तहत खाता खोलना होगा। अगर आप अपना जनधन खाता खोलना चाहते हैं तो अपने नजदीकी बैंक में जाकर इसके लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इसमें आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की विस्‍तार से जानकारी देनी होती है। इसके तहत कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 10 वर्ष या उससे ज्यादा है, जनधन खाता खुलवा सकता है।

किन दस्‍तावेजों की पड़ती है जरुरत
प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खता खुलवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या PAN कार्ड, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, अथॉरिटी से जारी लेटर, जिसमें नाम, पता और आधार नंबर लिखा हो या फिर उस दस्‍तावेज की आवश्‍यकता होती है जिसपर आपका पता समेत पूरी जानकारी हो। साथ में पासपोर्ट साइज की फोटो होनी चाहिए। इसके लिए कोई भी शुल्‍क नहीं दिया जाता है।