सरकारी योजना

रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर: अब ट्रेन में नहीं होगी सीट की मारा-मारी, ट्रेन के ड‍िब्‍बो में हुई बढ़ोतरी, देखें List

S Kumar
14 Aug 2022 2:58 AM GMT
रेलवे यात्रियों के लिए बड़ी खबर: अब ट्रेन में नहीं होगी सीट की मारा-मारी, ट्रेन के ड‍िब्‍बो में हुई बढ़ोतरी, देखें List
x
रक्षा बंधन से लेकर सोमवार तक इस बार नौकरीपेशा को लंबा वीकेंड म‍िल गया है. ऐसे में लोग अपने घरों के ल‍िर रवाना होने के साथ ही आउट‍िंग के ल‍िए भी न‍िकल गए हैं.

Indian Railways: रक्षा बंधन से लेकर सोमवार तक इस बार नौकरीपेशा को लंबा वीकेंड म‍िल गया है. ऐसे में लोग अपने घरों के ल‍िर रवाना होने के साथ ही आउट‍िंग के ल‍िए भी न‍िकल गए हैं. इस लॉन्‍ग वीकेंड पर सड़क के साथ ट्रेनों पर भी जबरदस्‍त मारा-मारी देखने को म‍िल रही है. ऐसे में रेलवे ने यात्र‍ियों की भीड़ से न‍िपटने का इंतजाम कर द‍िया है. ऐसा करने के पीछे रेलवे का मकसद है क‍िसी भी यात्री को परेशानी नहीं होनी चाह‍िए.

रेलवे के नॉर्थ-वेस्‍टर्न जोन का फैसला

इस बार यात्रियों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. ऐसे में भारतीय रेलवे के नॉर्थ-वेस्‍टर्न जोन (North Western Railway) ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए 5 जोड़ी ट्रेनों यानी कुल 10 ट्रेनों में कोच की संख्या में बढ़ाने का न‍िर्णय क‍िया है. रेलवे ने जिन ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाई है, उनमें नई दिल्ली से अजमेर के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस भी शामिल है.

इन ट्रेनों में बढ़ेगे कोच

1. ट्रेन संख्या : 12957, अहमदाबाद से नई दिल्ली तक चलने वाली इस ट्रेन में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक 1 थर्ड क्लास एसी कोच की संख्या बढ़ाया जा रहा है.

2. ट्रेन संख्या : 12958, नई दिल्ली से अहमदाबाद तक चलाई जाने वाली इस ट्रेन में 14 अगस्त से 16 अगस्त तक 1 थर्ड क्लास एसी कोच की बढ़ोतरी की गई है.

3. ट्रेन संख्या : 22915, बांद्रा टर्मिनस से हिसार के बीच चलाई जाने वाली इस ट्रेन में 15 अगस्त को 1 सेकेंड क्‍लास शयनयान श्रेणी के डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की गई है.

4. ट्रेन संख्या : 22916, हिसार से बांद्रा टर्मिनस के बीच चलने वाली इस ट्रेन में 16 अगस्त को 1 सेकेंड क्‍लास स्‍लीपर का डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की गई है.

5. ट्रेन संख्या : 20937, पोरबंदर से दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच चलाई जाने वाली इस ट्रेन में 16 अगस्त को एक सेकेंड क्‍लास स्‍लीपर का डिब्बे बढ़ाया जा रहा है.

6. ट्रेन संख्या : 20938, दिल्ली सराय रोहिल्ला से पोरबंदर तक चलने वाली इस ट्रेन में 18 अगस्त को स्‍लीपर क्‍लॉस के कोच की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है.

7. ट्रेन संख्या : 15715, किशनगंज से अजमेर तक चलने वाली इस ट्रेन में 12 अगस्त को 4 सेकेंड क्‍लॉस 1 थर्ड क्लास एसी कोच को अस्थाई तौर पर बढ़ाया जा रहा है.

8. ट्रेन संख्या : 15716, अजमेर से किशनगंज के बीच चलाई जाने वाली इस ट्रेन में 15 अगस्त को 4 सेकेंड क्‍लॉस और 1 थर्ड क्लास एसी कोच की बढ़ोतरी की जा रही है.

9. ट्रेन संख्या : 12016, अजमेर से नई दिल्ली के बीच चलाई जाने वाली इस शताब्दी एक्सप्रेस में 15 अगस्त को 1 वातानुकूलित कुर्सीयान श्रेणी के डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है.

10. ट्रेन संख्या : 12015, नई दिल्ली से अजमेर तक चलने वाली इस शताब्दी एक्सप्रेस में 16 अगस्त को 1 वातानुकूलित कुर्सीयान श्रेणी के डिब्बे की अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है.

Next Story