सोलर पंप सब्सिडी योजना में फटाफट यहां करें अप्लाई, घट जाएगा आपका बिजली बिल, जानिये क्या है योजना

 | 
Haryana Solar Jal Pump Subsidy Yojna

हरियाणा राज्य के सभी निवासी जो अपने खेत में सौर जल पंप लगवाना चाहते हैं उनके लिए हरियाणा सरकार एक बेहतरीन योजना लेकर आई है।

दरअसल, हरियाणा सरकार हरियाणा सोलर जल पंप सब्सिडी योजना के तहत अगले वित्त वर्ष में 2 हॉर्सपावर, 5 एचपी और 10 एचपी के सोलर वाटर पंप को बढ़ावा देने के लिए 90% सब्सिडी देने की तैयारी में है।

इस पहल के तहत, किसानों को सिर्फ 10% लागत वहन करने की आवश्यकता होगी। जबकि बाकी केंद्र और राज्य सरकारों के बीच 3,050 ऐसे पंप सेट स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता के रूप में साझा किए जाएंगे।

कृषि के लिए पानी के पंपों में बिजली की खपत मुख्य रूप से कोयला आधारित ऊर्जा पर निर्भर है।

हरियाणा सोलर जल पंप सब्सिडी योजना 2021

हरियाणा सरकार राज्य के लोगों की ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा करने के लिए सोलर होम सिस्टम को लेकर एक योजना शुरू करने जा रही है। जिसके तहत 2 एलईडी लैंप, एक एलईडी ट्यूब लाइट, एक डीसी सीलिंग फैन, और मोबाइल चार्जर के लिए 150 वाट का सोलर पैनल और 12Vx150MAh बैटरी दी जाएगी।

सोलर वाटर पंप सब्सिडी स्कीम के तहत राज्य सरकार सभी प्रकार के सोलर पैनल पर सब्सिडी प्रदान करेगी। राज्य सरकार का कहना है कि इस योजना से राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों को पर्याप्त बिजली मिल सकेगी।

वर्तमान वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार अक्षय ऊर्जा और ऊर्जा संरक्षण कार्यक्रमों पर 27 करोड़ रुपये खर्च करेगी। हरियाणा राज्य में लगभग 330 दिन गर्मी के होते है, जिससे सोलर ऊर्जा उत्पादन की काफी संभावनाएं हैं।

हरियाणा सोलर जल पंप सब्सिडी योजना के लाभ

राज्य में सीमित बंजर भूमि को ध्यान में रखते हुए, सरकार का जोर नेट मीटरिंग के साथ रूफटॉप सोलर संयंत्रों को लोकप्रिय बनाना है। जिससे न केवल उपभोक्ता का बिजली बिल बचेगा, बल्कि बिजली के उपयोगिताओं को अन्य क्षेत्रों की ऊर्जा आवश्यकता को भी पूरा करने में मदद करेगा।

  • लगभग 5 एकड़ भूमि के लिए 1 MW के सोलर संयंत्र की आवश्यकता होती है।
  • हरियाणा नवीकरणीय ऊर्जा विभाग ने राज्य में 70 मेगावाट का रूफटॉप सौर ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना का लक्ष्य रखा है।
  • अगले वित्तीय वर्ष में, यह परियोजनाएं 30% सब्सिडी के साथ, अधिकतम 20,000 रुपये प्रति किलोवाट तक होगी।
  • इतने बड़े कार्यक्रम के कार्यान्वयन में भारी प्रयास शामिल हैं। जिसके लिए सब्सिडी के अनुमोदन और वितरण के लिए ऑनलाइन प्रणाली उपयोगी होगी।

क्या है सौर जल हीटर प्रणाली योजन

सोलर वाटर हीटर  सौर ऊर्जा का प्रयोग कर नहाने, धुलाई, सफाई आदि के लिए गर्म पानी उपलब्ध कराता है। इसे आमतौर पर छत पर स्थापित किया जाता है या जहां सूरज की रौशनी पड़ती हो। सोलर वाटर हीटर से दिन के दौरान पानी गर्म करके बाद में उपयोग के लिए एक टैंक में स्टोर किया जा सकता है।

  • ऐसे स्थानों पर जहां पानी खारा होता है और क्लोरीन की मात्रा अधिक होती है। अगर FPC आधारित प्रणाली स्थापित की जा रही है, तो इसे हीट एक्सचेंजर के साथ होना चाहिए क्योंकि यह सौर कलेक्टरों के तांबा ट्यूबों में पैमाने पर जमाव से बचाएगा। ETC आधारित प्रणालियाँ पानी के प्रवाह को अवरुद्ध नहीं करेंगी, लेकिन ग्लास ट्यूबों की आंतरिक सतह पर नमक सामग्री के जमाव के कारण इसका प्रदर्शन कम हो सकता है। जिसे साल में एक बार आसानी से साफ किया जा सकता है।

हरियाणा सोलर जल पंप सब्सिडी योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

1 आधार कार्ड

2 फैमली आईडी

3 बैंक कॉपी

4 जमीन की फर्द

हरियाणा सोलर जल पंप सब्सिडी योजना 2021 में ऐसे करें आवेदन? 

यदि आप भी अपने खेतों में सोलर जल पंप लगवाना चाहते है और साथ में सब्सिडी पाना चाहते हैं तो नीचे बताए गई गाइडलाइन का पालन करें।

  • सबसे पहले आपको हरियाणा सोलर जल पंप की आधिकारिक वेबसाइट https://hareda.gov.in/ पर जाना होगा।
  • यहां क्लिक करते ही आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • जहाँ आपको सौर जल पंप प्रणाली योजना विस्तार का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आपको यहां “अधिक जानकारी के लिए दस्तावेज़ डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें” पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने सभी दस्तावेज व फॉर्म डाउनलोड करने के लिए पीडीएफ फाइल खुल जाएगी।