बुजुर्गों की हुई मौज, सरकार ने बुढ़ापा पेंशन में की बढ़ोतरी, जानिए रुपए की हुई बढ़ोतरी

वहीं असंगठित क्षेत्रों से जुड़े कामगारों, स्वरोजगार और छोटे व्यापारियों के लिए यह अच्छी खबर है। ऐसे लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार एक स्कीम चला रही है
 | 
बुजुर्गों की हुई मौज, सरकार ने बुढ़ापा पेंशन में की बढ़ोतरी, जानिए रुपए की हुई बढ़ोतरी 

सरकार आज के समय लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए कई सारी योजनाएं और नियम-कानून ला रही हैं। सरकार इन योजनाओं और नियम-कानून के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को फायदा पहुंचाने का पूरा प्रयास करती है। वहीं असंगठित क्षेत्रों से जुड़े कामगारों, स्वरोजगार और छोटे व्यापारियों के लिए यह अच्छी खबर है। ऐसे लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार एक स्कीम चला रही है
 
जिसमें ये लोग थोड़ा-थोड़ा सा पैसा लगाकर अपना बुढ़ापा संवार सकते हैं। इसके लिए इन लोगों को पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan  Mandhan Yojana) से जुड़ना होगा।

पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan  Mandhan Yojana):

इस योजना को शुरू करने पर आपको हर महीने सिर्फ 55 रूपये से लेकर 200 रुपये जमा करना होंगे और सरकार आपको सालाना 36,000 रुपये की पेंशन देगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर होना जरूरी है। वहीं इस योजना में अप्लाई करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
 
वहीं बीच में लाभार्थी का मौत होने की स्थिति में, पेंशन के तौर पर 50 फीसदी हिस्सा पति या पत्नी को दिया जाता है। श्रम और रोजगार मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 4 मई, 2022 तक इस स्कीम से 46,64,766 लोग एनरोल थे।


ये लोग कर सकते हैं इस योजना में आवेदन:

सरकार पीएम किसान मानधन योजना के माध्यम से रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी तरह के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों को अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने का मौका दे रही है। यह उन लोगों को मिलेगा जिनकी मासिक कमाई 15000 या उससे कम हो। इस योजना में ये लोग ही आवेदन कर सकते हैं।