Sarkari Pension: सरकार हर महीने देगी इतने हजार, 40 उम्र से पहले करा ले काम

 | 
Sarkari Pension, पेंशन , सरकार,  आर्थिक परेशानी , अटल पेंशन योजना ,Atal Pension Yojana,महीना पेंशन ,Pension, सरकारी पेंशन स्कीम , रिटायरमेंट फंड ,स्कीम , अटल पेंशन योजना ,पेंशन स्कीम ,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। सरकार अक्सर जनता के लिए बहुत सी योजनाओं का निर्माण करती रहती है। इन योजनाओं को बनाने का सरकार का केवल यही मकसद होता है की जनता का भला हो सके। ऐसी ही एक योजना का निर्माण सरकार ने लोगों के भविष्य और उनकी वृद्धावस्था को ध्यान में रखते हुए किया है। इस योजना के तहत 60 साल के हो जाने के बाद आपको हर महीने 5000 रुपए मिलेंगे। इस योजना का नाम है अटल पेंशन योजना, इसका निर्माण खास तौर पर उन लोगों के लिए किया गया है जो निजी क्षेत्र में काम या व्यवसाय करते हैं और उनके पास कोई सरकारी नौकरी नहीं है।


इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी आयु 18 से 40 साल के बीच में होनी चाहिए। इस योजना के तहत आप हर महीने 210 रुपए यानी की 7 रुपए प्रति दिन का निवेश 20 साल तक कर सकते हैं। यह निवेश करने के एक निश्चित समय के बाद यानी की आपके 60 साल पूरे होने के बाद आपको सरकार द्वारा 60 हज़ार रुपए प्रति वर्ष यानी की 5 हज़ार रुपए प्रति महीने पेंशन के तौर पर मिलेंगे। अगर आप इस योजना में अपने जीवनसाथी को भी जोड़ते हैं तो यही 5 हजार रुपए बढ़ कर 10 हज़ार रुपए हो जायेंगे।

इस योजना से जुड़ने के लिए आप को किसी भी डाक घर या बैंक में अपना खाता खुलवाना होगा। अगर आपके पास पहले से ही खाता है तो भी आप इस योजना से जुड़ सकते हैं।