Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही है इतने फ्री गैस सिलेंडर

 | 
Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही है इतने फ्री गैस सिलेंडर

नई दिल्लीः अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए वरदान साबित होने जा रही है, क्योंकि सरकार अब ऐसे लोगों के ऊपर मेहरबान है। कोरोना काल से ही सरकार ने राशन कार्ड धारकों की मदद करने का काम किया है, जिससे बड़े-बड़े फायदे दिए हैं।


इस बीच सरकार ने अब राशन कार्ड धारकों को फ्री गैस सिलेंडर देने का ऐलान कर दिया है। इन्हें सालाना तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे, जिसके लिए कुछ जरूरी शर्तें रखी गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। अगर आपको भी फ्री गैस सिलेंडर चाहिए तो यह खबर पूरी पढ़ें, जिससे जानकारी मिल जाएगी।

मुफ्त गैस सिलेंडर के लिए यहां का निवासी होना जरूरी
सरकार की तरफ से अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को फ्री में तीन गैस सिलेंडर देने का ऐलान कर रखा है। यह ऐलान विधानसभा चुनाव के दौरान किया गया था, जिसके बाद से लोगों में काफी उत्सार देखने को मिल रहा है। इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें निर्धारित की गई है, जिनका पालन करना जरूरी होगा।


सबसे पहले तो आप उत्तराखंड के निवासी होने चाहिए। उत्तराखंड सरकार ने ही सालाना तीन फ्री गैस सिलेंडर देने का वादा किया था। सरकार के आदेश के मुताबिक, सालाना अंत्योदय कार्ड धारकों के लिए फ्री में तीन गैस सिलेंडर मुहैया कराए जाएंगे। इससे सरकार के सिर पर आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा।

इतना ही नहीं उत्तराखंड सरकार पर 55 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा। यह मुफ्त गैस सिलेंडर उत्तराखंड सरकार देगी। कुछ दिन पहले फ्री गैस सिलेंडर देने का फैसला उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया है।

इस काम को कराने के बाद ही मिलेगा फायदा
राज्य सरकारी की घोषणा के बाद इस फैसले को लागू करने पर गति से जारी है। इसके ल‍िए उत्‍तराखंड सरकार की ओर से आदेश द‍िया गया क‍ि योजना का फायदा लेने के ल‍िए अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को गैस कनेक्शन कार्ड से लिंक कराना जरूरी है। राशन कार्ड और गैस कनेक्‍शन को एक-दूसरे से ल‍िंक कराने के बाद ही मुफ्त स‍िलेंडर योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

जल्द करें यह काम
पुष्कर सिंह धामी सरकार को इस योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को जुलाई से पहले राशन कार्ड से ल‍िंक कराना होगा। दोनों चीजों को आपस में ल‍िंक नहीं कराने पर आप सरकार की मुफ्त गैस स‍िलेंडर की योजना से वंच‍ित रह सकते हैं।