रेलवे ने शुरू की महिलाओं के लिए खास सुविधा, नहीं होगी सफर में परेशानी, जानिए पूरी खबर

 | 
रेलवे ने शुरू की महिलाओं के लिए खास सुविधा, नहीं होगी सफर में परेशानी, जानिए पूरी खबर

भारतीय रेलवे की ओर से माताओं को एक खास सौगात दी गई है। रेलवे ने ‘बेबी बर्थ’ की सुविधा की शुरुआत की है। छोटे बच्‍चों के साथ सफर को अधिक आरामदायक बनाने के लिए 10 मई को लखनऊ से दिल्ली के बीच में चलने वाली मेल के एक कोच में अलग से ‘बेबी बर्थ’ जोड़ा गया है, जिसकी जरूरत न होने पर नीचे की ओर मोड़ा भी जा सकता है। यह सुविधा थर्ड एसी कोच में शुरू की गई है।

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने ट्विटर पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा कि माताओं के लिए अपने बच्चों के साथ यात्रा करना आसान बनाने के लिए, लखनऊ मेल पर कोच नंबर 194129/B4, बर्थ नंबर 12 और 60 में एक बेबी बर्थ जोड़ा गया है। इसकी लंबाई 770 मिमी और चौड़ाई 255 मिमी है। इसे जरूरत के हिसाब से इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

कैसा है बेबी बर्थ
आईआरटीएस अधिकारी संजय कुमार ने भी इसे लेकर एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो के अनुसार, बेबी बर्थ सीट के किनारे से जोड़ा गया है और छोटा बच्‍चा न फिसले, इसके किनारे पर सपोर्ट भी दिया गया है। जरूरत न होने पर इसे बेल्‍ट से बैंड करके सीट के अंदर की तरफ मोड़ा जा सकता है। रेलवे ने बताया कि इस सीट की मदद से महिला यात्रियों को सोते समय बड़ी राहत मिलेगी।

सभी ट्रेनों में हो सकता है लागू
मदर्स डे पर पेश की गई सुविधा को लेकर माना जा रहा है कि अगर सुविधा सफल रही तो जल्‍द ही इसे सभी ट्रेनों में लागू किया जाएगा। वहीं उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि उच्‍च अधिकारियों से परमिशन मिलने के बाद इसे सभी ट्रेनों में लागू हो सकेगा।
 
कैसे करा सकेंगे बुकिंग
रेलवे की ओर से मिली जानकारी के अनुसार बेबी बर्थ के लिए ठीक वैसे ही टिकट बुकिंग होगी जैसे कि सीनियर सिटीजन यात्रियों के लिए बुकिंग की जाती है। इसके लिए एक अलग से विकल्‍प दिया जाएगा, ताकि आसानी से बुकिंग किया जा सके। आईआरसीटी में माध्‍यम से टिकटों की बुकिंग की जाएगी।