PM Kisan Yojana: फौरन कर लें ये काम, नहीं तो खाते में नहीं आएगी पीएम किसान की अगली किस्त

 | 
PM Kisan Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसानों की आर्थिक हालत सुधर सके इसके लिए सरकार की तरफ से पिछले कुछ सालों में कई फैसले लिए गए हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी कुछ इसी उद्देश्य के साथ सामने लाई गई थी. योजना के तहत किसानों को सरकार की तरफ से एक साल में 6 हजार रुपये मिलते हैं. हर 4 महीने के अंतराल में किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये भेजे जाते हैं.  

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त का पैसा एक अप्रैल से जुलाई के बीच भेजा जाता है. दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच में आती है, जबकि तीसरी किस्त सरकार दिसंबर से मार्च महीने के बीच में ट्रांसफर करती है. 

ई-केवाईसी कराने की डेट बढ़ी

पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त 31 मई 2022 को किसानों के खाते में भेज दी गई है. सरकार ने 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 2 हजार रुपये राशि ट्रांसफर कर दी है.अब इस योजना को लेकर नई जानकारी सामने आ रही है. दरअसल, सरकार ने किसानों को खुशखबरी देते हुए ई-केवाईसी की डेडलाइन बढ़ाकर 31 जुलाई कर दी है. किसान सम्मान निधि का लाभ उठाने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. ई-केवाईसी की प्रकिया पूरी नहीं करने वाले किसानों के अगली किस्त से वंचित रह सकते है.

कैसे कराएं ई-केवाईसी?

- सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
- यहां आपको फार्मर कॉर्नर दिखाई देगा,जहां पर ईकेवाईसी टैब पर क्लिक करें. 
- अब एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आधार नंबर को डालें और सर्च टैब पर क्लिक करें.
- अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर नंबर पर ओटीपी जाएगा.
- ओटीपी सब्मिट पर क्लिक करें. 
- आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी डालें और आपका ईकेवाईसी हो जाएगा.