PM Kisan: किसानों की लग गई लॉटरी, अब हर महीना खाते में आएगी इतने हजार रुपये पेंशन

 | 
PM Kisan,pm kisan farmers good news,pm kisan kisht,PM Kisan news,PM Kisan next Installment,PM Kisan Yojana,pm kisan yojana ki agli kisht kab ayegi,PM Kisan Yojana Latest Update,pradhanmantri samman nidhi yojana

पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े लोगों के ऊपर इन दिनों केंद्र व राज्य सरकारें मेहरबान हो रही है। अगर आपका नाम ही इस स्कीम से जुड़ा है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। केंद्र सरकार ने इस स्कीम से जुड़े लोगों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है, जिसका बड़े स्तर पर फायदा देखने को मिलेगा।

सरकार ने पीएम किसान मानधन योजना का आरंभ किया है, जिसके तहते हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी, जिसके लिए कुछ शर्तें निर्धारित की गई हैं। इसका फायदा उठाने के लिए लाभार्थी की उम्र कम से कम 60 साल होना जरूरी है।

2 रुपये बचाकर उठाएं फायदा

केंद्र सरकार द्वारा संचालित पीएम किसान मानधन योजना का फायदा लेने के लिए कई शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि का लाभार्थी होना जरूरी है। आपकी उम्र 60 साल होना आवश्यक है। अगर आप 2 रुपये बचाकर हर साल 36,000 रुपये की पेंशन का फायदा ले सकते हैं। इस योजना से जुड़े के लिए आपको हर महीने 55 रुपये का निवेश करना होगा।

इतनी आयु जरूरी

योजना से जुड़ने के लिए कम से कम 18 साल की आयु होना जरूरी है। इसके लिए आपको रोजाना करीब 2 रुपये का निवेश करना होगा। अगर कोई व्यक्ति 40 वर्ष की उम्र में इस योजना से जुड़ता है तो 200 रुपये प्रति महीना जमा करने होंगे। इसके लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

यूं कराएं रजिस्ट्रेशन

इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण कराना होगा। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना पंजीकरण करा सकते हैं। सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है। इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी।

वहीं, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके।