बेटी के लिए सिर्फ 250 रुपये में खुलवाएं ये खाता, 21 साल होने पर मिलेगा 6 लाख रूपये, जानिए पूरी खबर

 | 
बेटी के लिए सिर्फ 250 रुपये में खुलवाएं ये खाता, 21 साल होने पर मिलेगा 6 लाख रूपये, जानिए पूरी खबर

Sukanya Samriddhi Yojana: अगर आप अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित रखने का सोच रहे हैं तो आप सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ (SSY) निवेश कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से आप अपनी बेटी का भविष्य संवार सकते हैं। सीधे-सीधे कहें तो इस योजना में निवेश करने से आपकी 21 साल की उम्र में लाखों रूपये की मालकिन होगी। आइए आज हम आपको इसी के योजना के बारे में बताते हैं।

यह ऐसी योजना है जहां पर आप अपनी बेटी के नाम सिर्फ 250 रूपये महीना जमा करके आप अपनी बेटी के भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं। इस योजना में आप न्यूनतम 250 रूपये जमा कर सकते हैं और अधिकतम  1.5 लाख रुपए सालाना तक जमा कर सकते हैं।

इस योजना के तहत बेटी जब 10 साल की हो तब इसमें पैसा जमा करना शुरू कर दें और उसकी उम्र 21 साल पहुंचने पर मैच्योरिटी अमाउंट मिल जाता है। इस तरह से आप कम पैसा इन्वेस्ट करके अच्छा प्यासा बचा सकते हैं।

आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना सहित अन्य छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है जबकि बैंक अकाउंट, एफडी और पीएफ पर मिलने वाले ब्याज की दरों को कुछ कम किया गया है।

किस योजना पर कितना ब्याज मिल रहा है

इस समय फिक्स्ड डिपोजिट (FD) पर जहां औसतन 4.5 से 5.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है, NSC पर 6.8 प्रतिशत और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है वहीं सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। ऐसे में सुकन्या समृद्धि योजना अन्य योजनाओं की तुलना में कहीं न कहीं बेहतर है।

sukanya samriddhi scheme का अकाउंट कैसे खुलवाएं

अगर आप  तहत अपना अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आप अपने पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। खाता खुलवाने के लिए आपको अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट जमा करना होगा। इसके आलावा इस स्कीम में इन्वेस्ट किए गए पैसे पर टैक्स में भी छूट भी मिलती है।