अब शादी में कन्यादान के लिए सरकार देगी इतनी राशि, सिर्फ इनको मिलेगा लाभ

Haryana सरकार की ओर से शादियों में कन्यादान दिए जाने की योजना बनाई गई थी। गरीब परिवारों को दी जाने वाली यह राशि अब सरकार की ओर से बढ़ा दी गई है। 

 | 
haryana shagun yojana

हरियाणा में गरीब वर्ग के लोगों के लिए खुशखबरी है। हरियाणा सरकार ने बड़ी राहत प्रदान करते हुए विवाह में कन्यादान की राशि बढ़ा दी है। हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत पात्र व्यक्तियों को यह शगुन राशि दी जाती है। जिसमें अब बढ़ोतरी की गई है। योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति के परिवारों को मदद दी जाती है।

अब इन परिवारों को कन्यादान के तौर पर 71 हजार रुपये की राशि दी जाएगी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है। प्रवक्ता की ओर से बताया गया कि इस योजना के तहत शगुन के तौर पर 66 हजार रुपये की राशि शादी के अवसर पर तथा 5 हजार की राशि बाद में दी जाएगी।


शर्त यह है कि शादी के 6 माह के अंदर शादी रजिस्ट्रेशन कार्यालय में आवेदन जमा करवाना होगा।

शगुन के लिए आवेदक को अपनी बेटी की शादी से दो महीने पहले आवेदन करना होता है. शादी के तीन महीने बाद आवेदक देरी के किसी भी ठोस कारण के साथ आवेदन कर सकता है. देर से आने वाले आवेदनों पर महानिदेशक से अनुमति मिलने के बाद ही लाभ दिया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए कि हरियाणा पूरे देश में सबसे ज्यादा शगुन प्रदान करने वाला पहला राज्य है. आइए जानते हैं देश के कौन से राज्य कितना रुपया इस योजना के तहत वितरित करते हैं.

      राज्य     शगुन

हरियाणा 71,000 रुपये
दिल्ली 30,000 रुपये
पंजाब 51,000 रुपये


उत्तरप्रदेश 51,000 रुपये
हिमाचल प्रदेश 31,000 रुपये
मध्य प्रदेश 51,000 रुपये