सरकार ने किया बड़ा ऐलान: हर महीने युवाओं को मिलेगी इतने रुपए, जानिए योजन की पूरी डिटेल

 | 
सरकार ने किया बड़ा ऐलान: हर महीने युवाओं को मिलेगी इतने रुपए, जानिए योजन की पूरी डिटेल

नई दिल्ली। अगर आप ने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है यानी की अगर आप ने इंटरमीडिएट और ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया है लेकिन फिर भी आप बेरोजगार हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हाल ही में सरकार ने यह घोषणा की है कि वह हर ऐसे बेरोजगार को प्रति माह 1500 रुपए बेरोज़गारी भत्ता ले तौर पर देंगे। आपको बता दें कि इस योजना के लिए अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुकी है और अगर आप इस योजना के मुताबिक सक्षम हैं तो ऑनलाइन अप्लाई कर के आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं।


यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगार लोगों को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना का नाम उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना है जिसके तहत सरकार बेरोजगारों को तब तक बेरोजगारी भत्ता देगी जब तक उनकी कोई निजी या सरकारी नौकरी न लग जाए और आय का कोई स्त्रोत पैदा न हो सके।

आपको बता दें कि 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच के युवा जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है लेकिन उन्हें अब तक कोई नौकरी नहीं मिल पाई है वह इस बेरोजगारी भत्ते के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप इसके पात्र होंगे तो आप को इसका भरपूर लाभ मिलेगा।


इस भत्ते के आवेदन के लिए आपको कुछ जरूरी कागजों की जरूरत पड़ेगी जैसे कि आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, मार्कशीट, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी। इन सभी कागजों के अलावा आपको परिवार का से प्रमाण पत्र भी देना होगा। इस योजना के तहत केवल वही युवा इसके लाभार्थी होने जिनके परिवार की से 2.5 लाख रुपए से कम होगी।