किसानो के लिए ख़ुशखबरी, सरकार ने 33 हजार किसानो का किया कर्ज माफ़, जानिए पूरी खबर

 | 
किसानो के लिए ख़ुशखबरी, सरकार ने 33 हजार किसानो का किया कर्ज माफ़, जानिए पूरी खबर

Kisan Karj Mafi Yojana 2022: किसानों की आर्थिक मदद के लिए यूपी सरकार प्रयासरत है. सीएम योगी आदित्यनाथ किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए उचित कदम उठा रहें है. सरकार किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए खेती यंत्रो पर भी कई योजनाएं लेकर आई है. अभी की अगर बात करें तो यूपी सरकार 33,408 किसानों को कर्ज माफी का फायदा देने की तैयारी में जुटी हुई है बीते 5 साल से किसान इंतजार में हैं. कृषि विभाग सीएम को इसका विस्तृत प्रस्ताव भेज रहा है. इस पर पक्की मुहर लगने के बाद प्रदेश के 19 जिलों के किसानों का 200 करोड़ का कर्ज माफ हो जाएगा. 

किसान कर्ज माफ़ी के लिए यूपी सरकार फसल ऋण मोचन योजना 9 जुलाई, 2017 लेकर आई थी. इस योजना में छोटे व सीमांत किसान का 1 लाख रुपये तक का ऋण माफ किया गया था. किसानों से वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन लिए गए. लगभग 86 लाख किसानों का ऋण माफ भी हो चुका है परंतु 33,408 किसान अब भी अधर में इंतजार कर रहें हैं.

ज्यादातर सामान्य वर्ग के किसान

उत्तर प्रदेश के 19 जिलों के ये किसान ज्यादातर सामान्य वर्ग के किसान हैं. सिर्फ अयोध्या जिले में ही ऋणमाफी योजना का लाभ अबतक ना पाने वालों की संख्या 3934 है. उनका आवेदन और अन्य प्रक्रिया अब पूरी हो चुकी है शासन से राशि मिलने का इंतजार है. इन किसानों की ऋणमाफी के लिए लगभग 200 करोड़ रुपये की आवश्यकता है. वहीं इस मामले में हाई कोर्ट ने भी सरकार से जवाब तलब किया है.

जानकारी बता दे की निदेशक कृषि व सांख्यिकीय अधिकारी ने बताया कि योजना में ज्यादातर किसानों को लाभ मिल चुका है. वहीं 19 जिलों में आरक्षित वर्ग के किसानों की भी ऋणमाफी हो चुकी है, इन जिलों में ज्यादातर सामान्य वर्ग के किसानों का ऋण माफ करने के लिए जल्द ही बजट मिलने का अनुमान है. योजना में किसानों के आवेदनों पर शिकायतें मिलीं थी उनकी जांच हो चुकी है, 33,408 किसान पात्र हैं व इन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा.