ई-श्रम कार्ड धारकों की बल्ले बल्ले, सरकार देने जा रही है ये बड़े फायदे

 | 
ई-श्रम कार्ड धारकों की बल्ले बल्ले, सरकार देने वाली है ये बड़े फायदे

E Shram Card: अब अगर E Shram कार्डधारक है तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल सरकार ई-श्रम कार्ड योजना में रजिस्टर्ड ई-श्रम कार्ड धारकों को कई सारे बड़े फायदे दे रही है। अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया तो आप जल्दी से रजिस्ट्रेशन करवा लीजिए। क्योंकि सरकार इस योजना से जुड़े लोगों को सिर्फ 500 रूपये की आर्थिक सहायता ही नहीं दे रही है बल्कि कई और भी फायदे दे रही है।

E Shram Card योजना के तहत मिलने वाले फायदे:

बीमा कवर का फायदा:

इस योजना के तहत श्रमिकों को सरकार की तरफ से कई सुविधाएं दी जा रही हैं। किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर व्यक्ति को 2 लाख रुपए का बीमा दिया जाएगा और अगर कोई व्यक्ति विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपए तक की धनराशि दी जाएगी।
 
मकान बनवाने में सहायता:

अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको इस योजना के तहत सरकार की तरफ से मकान बनवाने के लिए सहायता के तौर पर धनराशि भी दी की जाएगी। इसके आलावा केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की कई योजनाओं का लाभ भी ई-श्रम कार्डधारक को मिलेगा।

श्रम विभाग की योजनाओं का भी लाभ मिलेगा:

श्रम विभाग की सभी योजनाओं जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ भी मिलेगा। इसके आलावा E Shram Card से राशन कार्ड को जोड़ा जाएगा, जिससे देश में किसी भी राशन की दुकान से आप राशन ले सकेंगे।