E-SHRAM CARD : आपको नहीं मिली ई-श्रम कार्ड की क़िस्त? लाखों लोग ले चुके हैं लाभ, फटाफट देखें डिटेल्स

 | 
e shram card mining

यदि आप भी सरकार के ई-श्रम कार्ड पेंशन योजना से जुड़ गए है और जानना चाहते है कि सरकार के द्वारा भेजा गया पैसा आपके अकाउंट में आया है या नहीं, तो खबर आपके लिए है। इस लेख में हम आपको चार ऐसे आसान स्टेप्स बताने वाले है जिससे आप आसानी से चेक करते है कि आपके अकाउंट में श्रमिक कार्ड के तहत सरकारी पैसा आया या नहीं।

4 आसान स्टेप्स

– सबसे पहले आप अपने बैंक खाते से जो मोबाइल नंबर लिंक है उसका मैसेज इनबॉक्स चेक करें। सरकार जब भी इस तरह का फंड ट्रांसफर करती है तो मोबाइल पर मैसेज जरूर आता है। इससे आपको पता चल जाएगा कि पैसा आपके अकाउंट में क्रेडिट हुआ है या नहीं।
– यदि आपके अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो अपने बैंक या पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में जाएं जहां खाता चल रहा हो। वहां पर बैंक कर्मचारियों से पता कर लें की आपके अकाउंट में पैसा पहुंचा या नहीं। आप चाहे तो पासबुक पर एंट्री भी करवा सकते है।
– यदि आपने अपने अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग ऑप्शन चुनी है तो आप मोबाइल में गूगल पे, पेटीएम जैसे वॉलेट से बैंक का खाता चेक कर सकते है।
– इसके साथ ही आप टोल फ्री नंबर पर फोन कर इसकी जानकारी ले सकते है।

इसलिए नहीं मिल रही क़िस्त

लाखों लोगों के बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा किस्त जारी की जा चुकी है। लेकिन यदि आपके बैंक अकाउंट में अभी भी किस्त नहीं आई है तो इसकी वजह आपके बैंक का इस योजना से सही तरीके से लिंक ना होना है।

दरअसल, कुछ श्रमिक ऐसे है जिन्होंने अपने बैंक की खाता संख्या और बैंक का आईएफएससी कोड गलत डाला है जिसके कारण उनके नाम का सत्यापन सही तरह से नहीं हो पाया। यही कारण है कि उनके बैंक अकाउंट में अभी तक राशि नहीं मिल पाई है। बैंक डिटेल्स को ठीक करने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से इसे अपडेट कर सकते है।