राशन को लेकर आई बड़ी खबर, अब नहीं मिलेगा मुफ्त राशन, जानिए वजह

क्योंकि मुफ्त में राशन कार्ड पर मिलने वाला गेहूं चार महीने तक नहीं मिलेगा। यानी जून से लेकर सितंबर माह तक राशन कार्ड पर लोग निश्‍शुल्‍क गेहूं नहीं ले सकेंगे।
 | 
राशन को लेकर आई बड़ी खबर, अब नहीं मिलेगा मुफ्त राशन, जानिए वजह

राशन कार्ड धारकों ते से जरूरी खबर है। सरकार ने जो आर्थिक रुप से कमजोर लोगों के लिए गरीब कल्याण योजना शुरु की है। लेकिन अब राशन कार्ड पर फ्री में मिलने वाले राशन को लेकर बड़ी खबर है।क्योंकि मुफ्त में राशन कार्ड पर मिलने वाला गेहूं चार महीने तक नहीं मिलेगा। यानी जून से लेकर सितंबर माह तक राशन कार्ड पर लोग निश्‍शुल्‍क गेहूं नहीं ले सकेंगे।इसका कारण भी जान लें। इस बार क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद धीमी हो रही है। ऐसे में रोटी का संकट खड़ा होना तय है।

प्रति माह पांच किलो चावल मिलेगा 

प्रतापगढ़ जनपद के पौने छह लाख कार्डधारकों को अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत गेहूं नहीं मिलेगा। गेहूं की खरीद न होने से भारत सरकार ने कार्डधारकों को गेहूं के स्थान पर चावल देने का फैसला लिया है।अब उनको प्रति यूनिट पर सीधे पांच किलो चावल ही मिलेगा। प्रतापगढ़ जिले में गेहूं खरीद के लिए 44 केंद्र खोले गए हैं। इस बार खरीद काफी धीमी है। 37 दिन में करीब दो हजार मीट्रिक टन ही गेहूं की खरीद हो पाई है।

कार्ड धारकों को महीने में दो बार निश्‍शुल्‍क राशन सुविधा 

शासन से माह भर में दो बार में कार्डधारकों को राशन मिलता है। इसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत माह के पहले सप्ताह व प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में माह के 15 तारीख के बाद राशन का वितरण होता है।

बाद में पीएमजीकेवाइ के तहत गेहूं मिलने लगेगा 

पीएमजीकेवाइ के तहत जनपद में हर माह 80 हजार क्विंटल गेहूं का वितरण होता था, लेकिन इस बार गेहूं की खरीद कम होने से शासन स्तर से इसके आवंटन पर रोक दिया गया है।बाकी खाद्य सामग्री जैसे तेल आदि मिलेगा, यानी अब जून से लेकर सितंबर तक गेहूं नहीं मिलेगा। इसके बाद फिर से पीएमजीकेवाइ में गेहूं मिलने लगेगा। 

प्रतापगढ़ के डिप्‍टी आरएमओ बोले- गेहूं खरीद कम होने से निर्णय लिया गया 

डिप्टी आरएमओ अजीत कुमार त्रिपाठी ने बताया कि गेहूं की खरीद कम होने से अब चार माह तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत कार्डधारकों को गेहूं नहीं मिलेगा।

नमक न आने से वितरण पर रोक 

विपणन गोदामों में नमक न आने से राशन का वितरण कोटेदार नहीं कर रहे हैं। खासकर शहर की कई दुकानों पर कार्डधारक राशन लेने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन कोटेदार नमक का उठान न किए जाने की बात कहकर उनको वापस कर दे रहे हैं।

यह भी बता रहे हैं कि अभी तक राशन का उठान नहीं किया है। क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी एसके पांडेय ने बताया कि नमक आने के बाद ही कोटेदार वितरण करेंगे।