ई श्रम कार्ड पर 1000 रूपए भत्ता मिलना शुरू, आपके खाते में पैसे आए या नहीं ऐसे करे चेक

 | 
श्रम कार्ड भत्ता मिलना शुरू, आपके खाते में पैसे आए या नहीं ऐसे करे चेक
E-Shram Card Bhatta 2022 : केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजना अर्थात E-Shram Card Scheme 2022 के लिए भारत देश के असंगठित बेरोजगार गरीब मजदूर परिवार जो श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की E-Shram Card के माध्यम से E-Shram Card Registration Form 2022 प्रस्तुत किया हैं। सरकार द्वारा भरण पोषण भत्ता योजना 2022 के माध्यम से ई-श्रम कार्ड धारक मजदूर परिवारों के बैंक खाते में पहला किस्त 1000 रुपया ट्रांसफर कर दिया गया है। अगर आप भी E-Shram Card Bhatta 2022 की जानकारी एवं E-Shram Card Payment Status जांच करने के लिए इच्छुक भारतीय नागरिक इस लेख में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 E -Shram Card Bhatta Status 2022 Information

विभाग का नाम  -  श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
सरकार का नाम  - भारत सरकार
पोर्टल का नाम  -  ई-श्रम पोर्टल
लाभार्थी  -  भारतीय श्रमिक
भत्ता राशि  - 1000 रुपया
वर्ष  -  2022
लेवल  -  राष्ट्रीय स्तर
श्रेणी  - Sarkari Yojana
आवेदन प्रक्रिया  - ऑनलाइन
स्थान  - भारत
ऑफिशियल वेबसाइट  - eshram.gov.in

E-Shram Card Registration Benefits

ई-श्रम कार्ड की महत्वपूर्ण फायदे : श्रम एवं रोजगार विभाग की ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक और प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक, कृषि श्रमिक E Shram Card Benefits In Hindi नीचे तालिका पर अवलोकन कर सकते हैं

» योगी सरकार द्वारा प्रतिमाह श्रमिकों के बैंक खाते में 1000 रुपया भेजेगा।
» यूपी गवर्नमेंट की महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।
» ई-श्रम कार्ड धारक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलेगा।
» सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए लाई जाने वाली किसी भी सुविधा का सीधा लाभ मिल सकेगा।
» भविष्य में पेंशन की सुविधा मिल सकती है।
» स्वास्थ्य इलाज में आर्थिक सहायता मिलेगा।
» गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चों के भरण-पोषण के लिए उचित सुविधा दिया जावेगा।
» मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि प्रदान किया जावेगा।
» बच्चे की पढ़ाई में आर्थिक सहायता प्रदान किया जावेगा।
» केंद्र एवं राज्य सरकार की सभी सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा।


Who will Benefit

e-shram card scheme का फायदा समाज के कई अलग-अलग वर्ग के लोगों को दिया जा रहा है। इनमें रेहड़ी-पटरी वाले, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं। इसके अलावा घर बनाने जैसे काम में लगे श्रमिक भी शामिल हैं। कोरोना की पहली लहर में सरकार ने अन्य राज्यों से यूपी में लौटे श्रमिकों की आर्थिक मदद की थी। अब फिर से ई-श्रम कार्ड स्कीम के तहत इन श्रमिकों को भत्ते के रूप में पैसे दिए जा रहे हैं। जिनके खाते में पिछले महीने राशि नहीं आई, उन्हें दो महीने का पैसा जोड़कर दिया जाएगा।

How to Check e-Shram Card Payment Status

आपके ई-श्रम कार्ड में सरकारी पैसा पहुंच रहा है या नहीं, इसके 5 आसान तरीकों से चेक कर सकते हैं। आपके बैंक खाते से जो मोबाइल नंबर लिंक है, उसका मैसेज चेक करें। सरकार जब भी इस तरह के फंड ट्रांसफर करती है तो मोबाइल पर मैसेज आता है। इससे पता चल जाएगा कि पैसा क्रेडिट हुआ है या नहीं। अगर बैंक खाते से मोबाइल लिंक नहीं है तो अपने बैंक या पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में जाएं जहां खाता चल रहा है। वहां आपको बता दिया जाएगा कि पैसा ट्रांसफर हुआ है या नहीं। आप चाहें तो अपने पासबुक की एंट्री करा कर जान सकते हैं। एंट्री में दिख जाएगा कि ई-श्रम का पैसा आया है या नहीं। मोबाइल में अगर गूगल पे, पेटीएम जैसे वॉलेट हैं तो उससे भी बैंक का खाता चेक कर सकते हैं। बैंक के टोल फ्री नंबर पर फोन कर भी इसकी जानकारी आसानी से ले सकते हैं।