Free Laptop: राज्य सरकार बच्चों को मुफ्त में दे रही लैपटॉप, जल्द करें अप्लाई

 | 
how to apply for Free Laptop

सरकार अक्सर ही स्टूडेंट्स के लिए नई नई योजनाएं लाती रहती है। कभी स्कॉलरशिप की तो कभी फ्री लैपटॉप की। ऐसी ही एक योजना सरकार एक बार फिर से लेकर आई है राजस्थान निवासियों के लिए। इस योजना का नाम है निशुल्क लैपटॉप योजना और इस योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं बच्चों को लैपटॉप दिया जाएगा जिनके बोर्ड की परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक नंबर मिले हैं। इसके तहत कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले बच्चे इस योजना का पूरा लाभ उठा सकेंगे।

इस योजना के तहत सरकार कक्षा 8वींके 6000 विद्यार्थियों, कक्षा 10वीं के 6300 विद्यार्थियों और कक्षा 12वीं के 9000 विद्यार्थियों जिनके 75 प्रतिशत से अधिक नंबर आए हैं उन में बांटेगी। हालांकि इसका लाभ उठाने के लिए विद्यार्थियों का 10 वर्ष से अधिक समय तक राजस्थान का नागरिक होना आवश्यक है।

 
इस योजना के लिए बच्चों के पास कुछ जरूरी दस्तावेजों जैसे कि आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, भामाशाह कार्ड, बोर्ड एग्जाम सर्टिफिकेट और एड्रेस सर्टिफिकेट का होना बहुत जरूरी है।

लैपटॉप योजना में अप्लाई करने के लिए आपको राजस्थान फ्री लैपटाप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर लैपटॉप के रजिस्ट्रेशन सेक्शन में जा कर आप फ्री अप्लाई पर क्लिक कर के अपना फॉर्म भर सकते हैं। इसके बाद आप ये फॉर्म सबमिट कर के प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

इस योजना के तहत हज़ारों बच्चों को लाभ मिलेगा उनके मेरिट के आधार पर। फिर चाहे वो बच्चे किसी भी जाति या समुदाय के हो वह इस योजना का भरपूर लाभ उठा सकेंगे और उन्हें अपने आगे की पढ़ाई में थोड़ी मदद मिल सकेगी।