ऐलनाबाद उपचुनाव Live: बंपर वोटिंग जारी, 3 बजे तक 58.33% वोटरों ने किया मतदान

 | 
Ellenabad Bypoll Live

ऐलनाबाद उपचुनाव के मैदान में उतरे प्रत्‍याशियों का भाग्य आज मतदाता ईवीएम में कैद कर रहे हैं। कुल 211 बूथों पर एक लाख 86 हजार 103 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें से 1 बजे तक 43 प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके हैं। वोटिंग बूथों पर सुबह से लगी लंबी कतारों से इस बंपर वोटिंग का अंदाजा लगाया जा रहा है। वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी अनीश यादव ने बूथों का निरीक्षण करते हुए मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील की और कहा कि चुनाव पूरी पारदर्शिता से संपन्न करवाया जाएगा।

LIVE UPDATES

  •  गांव ठोबारिया में पकड़ा गया बाहरी व्यक्ति, किसानों ने लगाया भाजपा कार्यकर्ता होने का आरोप

PunjabKesari

  • मल्लेकां गांव में पोलिंग बूथ का पर चौधरी अभय चौटाला ने  निरीक्षण किया।
  • 1 बजे तक कुल 43 प्रतिशत लोगों ने अपना वोट का प्रयोग किया 

PunjabKesari

  • लोकतंत्र के उत्सव में महिलाएं बड़ी संख्या में वोट डालने पहुंच रही है। गांव धोलपालिया में वोट डालने के लिए अपने नम्बर के इंतजार में महिला वोटर्स। लाइन में खड़ी दिखी 
  • उपचुनाव के मद्देनजर राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर से हरियाणा की ऐलनाबाद सीमा में दाखिल होने वाली रोडवेज की बसों में यात्रियों के समान की तलाशी भी ली जा रही है।

PunjabKesari

  • ऐलनाबाद शहर में अभी तक 28 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले है। मतदान करने में में महिलाओं से पुरुष आगे
  • कांग्रेस के पूर्व विधायक भरत सिंह बेनीवाल ने गांव दड़बा कला मतदान केंद्र पर वोट डाला।


PunjabKesari

  • मतदान में पारदर्शिता लाने लिए चुनाव आयोग के साथ स्पेशल सर्विलांस की टीम भी कड़ा पहरा लगाए हुए है। ऐलनाबाद के हर नाके पर टीम गहनता से जांच कर रही है। टीम के अधिकारी ने बताया कि यदि किसी गाड़ी या शख्स के पास 50 हजार से ज्यादा कैश मिला तो रुपये जब्त कर लिए जाएंगे।
  • 9 बजे तक 13 प्रतिशत लोगों ने वोट किया। भाजपा-जजपा उम्मीदवार गोबिंद कांडा ने परिवार सहित सिरसा के सालासर मंदिर में माथा टेका। 
  • कांग्रेस के उम्मीदवार पवन बेनीवाल ने सबसे पहले डाला वोट।
  • बूथ के बाहर मतदाताओं की लगी लाइनेंउपचुनाव को लेकर लोगों में काफी उत्साह।

PunjabKesari

1.85 लाख से अधिक मतदाता देंगे वोट
1.85 लाख से अधिक मतदाता इस सीट पर मतदान के पात्र हैं। इनमें 98,000 से अधिक पुरुष और 86,000 महिलाएं शामिल हैं। हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रमुख तथा विधायक गोपाल कांडा के भाई गोबिंद कांडा ने हाल में भाजपा का दामन थाम लिया था। वह इस सीट पर भाजपा-जजपा गठबंधन के उम्मीदवार हैं।

PunjabKesari

 पिछले चुनाव में अभय चौटाला से हार का सामना करने वाले पवन बेनीवाल कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं। वह हाल में भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए थे। कृषि कानूनों के मुद्दे पर जनवरी में अभय चौटाला के इस्तीफे के कारण सिरसा जिले में पड़ने वाले इस ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव की जरूरत पड़ी। 

PunjabKesari
इस सीट पर हो चुका 14 बार चुनाव
ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर 14 बार चुनाव हो चुके हैं, जिसमें दिवंगत देवीलाल के नेतृत्व वाली पार्टी के उम्मीदवार ही विजयी हुए हैं। हालांकि, इस बार चीजें थोड़ी अलग हैं क्योंकि चौटाला परिवार के कई सदस्य भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार का हिस्सा हैं।

19 उम्मीदवार मैदान में
उपचुनाव में कुल 19 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें ज्यादातर निर्दलीय हैं। हालांकि अभय चौटाला, बेनीवाल और गोबिंद कांडा को प्रमुख उम्मीदवार माना जा रहा है। ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र का एक बड़ा हिस्सा ग्रामीण है, जहां ज्यादातर लोग कृषि पर निर्भर हैं।