ऐलनाबाद उपचुनाव LIVE: दोपहर 1 बजे तक 43 प्रतिशत मतदान, मतदान का जायजा लेने पहुंचे प्रत्याशी

 | 
abhay chautala

ऐलनाबाद में प्रत्‍याशियों के भाग्‍य के फैसला होने का दिन आ गया है। सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो चुका है। जिसके लिए दोपहर 1 बजे तक 43 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं बात अगर ऐलनाबाद के जमाल गांव की जाए तो अब तक 30 प्रतिशत मतदान हो चुका है। मतदान करने के लिए लाइनों लोग रहे हैं। वहीं उपचुनाव में अपनी जनप्रतिनीधि चुनने के लिए लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

हालांकि मतगणना के दिन ही हार जीत तय होगी, मगर रुझानों से आज ही काफी कुछ सामने की उम्‍मीद है। कुल 211 बूथों पर एक लाख 86 हजार 103 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान सुबह सात बजे शाम छह बजे तक जारी रहेगा। चुनाव आयोग ने निष्पक्ष व स्वतंत्र करवाए जाने के लिए अर्धसैनिक बलों की 34 कंपनियां लगाई हैं।

नकली किसानों के खिलाफ उतरे माखोसरानी के ग्रामीण

jagran

इनेलो के टैन्ट के सामने बाहर से आये लोगों के खिलाफ गांव के लोगों ने जताया आक्रोश।

गांव माधोसिंघाना निवासी भूप सिंह के दोनों हाथ नहीं है फिर वोट डाला

jagran

पोते पोतियो के साथ वोट डालने के लिए पहुंचे

मतदान केंद्रों पर पहुंचे इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला

jagran

इनेलो उम्मदीवार अभय चौटाला ने मतदान की ली जानकारी

ऐलनाबाद के गांव तलवाड़ा खुर्द में मतदान के लिए भारी उत्साह

jagran

मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए सज सवर पहुंची रही है महिलाएं

गांवो में मतदान केंद्रों पर पहुंचे गोविंद कांडा

jagran

मतदान केंद्रों पर पहुंचे भाजपा प्रत्याशी

गांव जमाल में मतदान के केंद्रों में मतदाताओं के हाथों को सैनिटाइजर करवाते हुए

jagran

मतदान केंद्रों में किया जा रहा है कोविड गाइडलाइन का पालन

गांव जमाल में 61 नंबर बूथ पर 100 साल की बुजुर्ग ने डाला वोट

jagran

100 साल की गिरदावरी देवी ने किया मतदान

सुरक्षा प्रबंधों को जायजा लिया

पुलिस महानिरीक्षक हिसार रेंज राकेश कुमार आर्य व पुलिस अधीक्षक डा. अर्पित जैन ने गांव माधोसिंघाना ,मलेका, पोहड़का, ऐलनाबाद कस्बा तथा जमाल, जोडंकिया सहित अनेक क्षेत्रों में जाकर मतदान केंद्रों पर सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया।

jagran

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा प्रबंधो को जायजा लेने पहुंचे पुलिस महानिरीक्षक हिसार रेंज

ग्रामीण आंचल में उमड़े मतदाता

jagran

मतदान के लिए महिलाओं में जोश दिखाई दे रहा है

ऐलनाबाद उपचुनाव को लेकर अनीश यादव मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया

jagran

अनीश यादव ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर कर्मचारियों से भी बातचीत की

पूर्व विधायक भरत सिंह बेनीवाल ने 58 नंबर बूथ पर मतदान किया

jagran

गांव दड़बा में पूर्व विधायक ने किया मतदान

मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा प्रबंध

136 बूथों को संवेदनशील व अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है जहां अतिरिक्त सुरक्षा प्रबंध रहेंगे। इनेलो के अभय सिंह चौटाला, भाजपा के गोबिंद कांडा व कांग्रेस के पवन बैनीवाल सहित 19 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इस चुनाव में एक महिला प्रत्याशी भी मैदान में है। इससे पहले चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय में चुनावी ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों को पीठासीन अधिकारी के साथ चुनाव सामग्री वितरित की गई और निर्वाचन अधिकारियों द्वारा चुनाव प्रक्रिया के बारे में अंतिम प्रशिक्षण भी दिया गया।

jagran

गांव बेहरवाला खुर्द में मतदान केंद्र पर तैनात सुरक्षा बल

मतदान केंद्र पर जुटी भीड़

ऐलनाबाद उपचुनाव में मतदान के लिए मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ जुटने लगी है। इस दौरान बुढ़े से लेकर जवान वोटिंग के लिए मतदान केंद्रों पर पहंच रहे हैं। हलकी ठंड होने के बावजूद भी लोग सुबह से मतदान के लिए लाइन में लगने शुरू हो गए थे।

jagran

वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पर बुजुर्ग पहुंचा।

बूथ नंबर 56 पर लगी महिलाओं की लाइन लगी

उपचुनाव में मतदान के लिए महिलाएं भी सुबह से लाइन में लग गई। वहीं लाइन में लगी महिला मतदाताओं में मतदान के लिए खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। ऐलनाबाद के महिला भी अपना नेता चुनने के लिए और उपचुनाव में अपनी भागीदारी पेश करने के लिए लाइनों में लगनी शुरू हो चुकी है।

jagran

मतदान के लिए लाइनों में लगी महिलाएं

12 बार लगाता सबसे पहला वोट डाला

ऐलबाद उपचुनाव में सुमित सरदाना ने पहला वोट डाला। जानकारी के अनुसार सुमित सरदाना ने पहले मतदाता के रूप में मतदान करते आ रहे है। जिसके चलते इसी कड़ी में सुमित ने बाहरवीं बार भी पहले मतदाता में रूप में अपने वोट का प्रयोग किया। 

jagran

सुमित सरदात ने लगातार बारहवीं बार किया पहला मतदान

कांग्रेस प्रत्याशी पवन बेनीवाल ने बूथ नंबर 57 पर अपना मतदान किया

ऐलनाबाद उपचुनाव में काग्रेस के प्रत्याशी पवन बेनीवाल ने बूथ नंबर 57 पर अपना मतदान किया। पवन बेनबाल कांग्रेस की ओर से उपचुनाव के उम्मीदवार है। जानकारी के लिए बता दें कि पवन बेनीवाल इससे पहले भाजपा के और चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन जीत हासिल नहीं कर पाए। लेकिन बार उन्होंने कांग्रेस की तरफ चुनाव में अपनी दावेदारी पेश की है।

jagran

कांग्रेस उम्मीदवार पवन बेनीवाल ने किया मतदान

ऐलनाबाद उपचुनाव के लिए सुबह से लाइन में लगे लोग

उपचुनाव की लिए वोटिंग की शुरुआत हो चुकी है। जिसके चलते गांव दड़बा के लोग मतदान करने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचने शुरू हो चुके है। लोग अपने मतदान का प्रयोग करने के लिए सुबह से ही लाइनों में लग गए। 

jagran

मतदान के लिए लाइनों में लोग

हर बूथ की वेब कास्टिंग

चुनावी हलचल को कंप्यूटर की स्क्रीन पर भी देखा जा सकेगा। प्रशासन ने प्रत्येक बूथ की वेब कास्टिंग का फैसला लिया है। उच्चाधिकारी कंप्यूटर पर भी मतदान प्रक्रिया पर नजर रख सकेंगे। संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों पर वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। इन बूथों पर माइक्रो आब्जर्वर लगाए जाएंगे।

34 कंपनियों की तैनाती, 64 पेट्रोलिंग पार्टियां

आईजी राकेश आर्य ने बताया कि निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव करवाए जाने के लिए चुनाव आयोग ने 34 अर्धसैनिक बलों की कंपनियां दी हैं। इसके अलावा सिरसा पुलिस के अलावा दूसरे जिलों से भी हरियाणा पुलिस के जवान चुनावी ड्यूटी पर बुलाए गए हैं। 65 पेट्रोलिंग पार्टियां लगाई गई हैं जो कोई भी शिकायत मिलने पर पांच से सात मिनट में मौके पर पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं और राजस्थान के साथ लगते क्षेत्र में जगह-जगह नाकेबंदी की गई है।

कुल मतदाता : 186103

पुरुष मतदाता : 99138

महिला मतदाता : 86964

अन्य : 01

कुल बूथ : 211

संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथ : 136

माइक्रो आब्जर्वर : 115

सेक्टर आफिसर : 22

जोनल मजिस्ट्रेट : 12

ऐलनाबाद में तीसरा उपचुनाव

ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र में यह तीसरा उप चुनाव है। पहला उपचुनाव 1970 में हुआ था। सुप्रीम कोर्ट ने 1968 में हुए चुनाव को असंवैधानिक घोषित कर दिया था जिसके बाद 1970 में चुनाव करवाया गया। दूसरा उप चुनाव इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला के दो जगह से चुनाव जीतने के बाद ऐलनाबाद से त्याग पत्र देने के चलते हुआ था। 2010 के बाद अब अभय सिंह चौटाला के त्यागपत्र देने के कारण तीसरी बार उप चुनाव हो रहा है।