देश-विदेश

कृपया ध्यान दे: अब Credit Card से होगी UPI पेमेंट, जाने क्या रहेगा पूरा प्रोसेस

CH Silven
22 Sep 2022 6:39 AM GMT
कृपया ध्यान दे: अब Credit Card से होगी UPI पेमेंट, जाने क्या रहेगा पूरा प्रोसेस
x
आजकल लगभग सभी पेमेंट सिस्टम में आपको UPI Payment का Option जरूर मिल जाएगा.

नई दिल्ली:- आजकल लगभग सभी पेमेंट सिस्टम में आपको UPI Payment का Option जरूर मिल जाएगा. UPI Payment एक बहुत ही सुरक्षित विकल्प है, और UPI पेमेंट ट्रांजैक्शन करने से आपके बैंक डिटेल्स या एटीएम या Credit Card की डिटेल्स किसी के साथ शेयर नहीं की जाती हैं. जिससे यह बहुत ही सुरक्षित लेनदेन करने में सक्षम है. वहीं RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसे और आसान बना दिया है. अब UPI पेमेंट Credit Card से भी किया जा सकेगा.

इन बैंकों ने प्रदान की सुविधा

ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में, गवर्नर शक्तिकांत दास ने UPI नेटवर्क पर RuPay क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया. अब क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ा जा सकेगा. क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करके UPI भुगतान करने के लिए कोई MDR नहीं लिया जाएगा. इस संबंध में पंजाब नेशनल बैंक के MD और CO अतुल कुमार गोयल ने कहा है कि इसके लिए छोटा इंटरचेंज चार्ज लिया जाएगा, कितना चार्ज होगा इसकी जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है. फिलहाल Punjab National Bank, Union Bank Of India और Indian Bank यह सुविधा Provide कराएंगे.

RBI ने दिया Digital Payment को बढ़ावा

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक लगातार बदलाव करता रहता है. जून की एमपीसी बैठक के बाद सेंट्रल बैंक ने बताया था कि अब क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक कर Payment किया जा सकता है. तब आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि यूपीआई प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने की सुविधा से ग्राहकों को पहले से ज्यादा विकल्प मिलेंगे.

इंटरनेट के बिना UPI Lite भुगतान

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में UPI लाइट भी लॉन्च किया है. इसके जरिए 200 रुपये तक के कम भुगतान, जैसे बिना इंटरनेट के ट्रांसफर किए जा सकते हैं. यह ट्रांजैक्शन आपके डिवाइस पर Install किए गए वॉलेट की मदद से किया जा सकता है. इतना ही नहीं इवेंट में भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन की सुविधा भी शुरू की गई है.

ऐसे करें Payment का भुगतान

आप पैसो का भुगतान Google Pay के माध्यम से करेंगे. क्रेडिट कार्ड के माध्यम से UPI भुगतान करने के लिए, आपको अपने कार्ड को UPI ऐप से लिंक करना होगा. यूजर Bank के डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड को App से लिंक कर सकता है. उन कार्डों को वीज़ा और मास्टरकार्ड भुगतान गेटवे पर संचालित किया जाना चाहिए.

Next Story