देश-विदेश

Cricket New Rules: ICC ने नियमों में किया बड़ा बदलाव! अब क्रिकेट में लागू होंगे ये नए नियम

Amit Kumar
20 Sep 2022 1:54 PM GMT
Cricket New Rules: ICC ने नियमों में किया बड़ा बदलाव! अब क्रिकेट में लागू होंगे ये नए नियम
x
एक अक्टूबर से फैन्स को क्रिकेट में अब कई नए नियम देखने को मिलेंगे. आईसीसी की कमेटी ने इन नियमों को पारित कर दिया है. इन्हीं में से एक नियम नए बल्लेबाज का क्रीज़ पर स्ट्राइक लेने का वक्त है. अब वनडे और टेस्ट में दो मिनट के भीतर ही नए बल्लेबाज को स्ट्राइक लेनी होगी.

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इंटरनेशनल क्रिकेट के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. 1 अक्टूबर से इन नियमों को लागू कर दिया जाएगा, यानी टी-20 वर्ल्डकप 2022 नए नियमों के साथ ही खेला जाएगा. जो नए नियम लाए गए हैं, उनमें कई हैरान करने वाले नियम भी हैं जिनको जानने में दर्शकों में काफी उत्साह होगा.

इन्हीं नियमों से एक नया नियम है कि जब कोई विकेट गिरता है, तो नए बल्लेबाज को अब 2 मिनट के अंदर ही क्रीज़ पर आकर स्ट्राइक लेनी होगी. अगर ऐसा नहीं होता है तो विरोधी टीम के कप्तान के पास टाइम आउट की अपील होगी.

आईसीसी का ये नया नियम कहता है, 'टेस्ट और वनडे में जो भी नया बल्लेबाज क्रीज़ पर आ रहा है, उसे 2 मिनट के अंदर स्ट्राइक लेने के लिए तैयार होना होगा. जबकि टी-20 क्रिकेट में यह वक्त सिर्फ 90 सेकेंड का रहेगा. इससे पहले यह वक्त वनडे और टेस्ट में 3 मिनट का था. अगर बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाता है तो फील्डिंग कप्तान टाइम आउट की अपील कर सकता है'.

और कौन-से नियम जोड़े गए हैं?

आईसीसी द्वारा कई नियमों को लाया गया है, जो एक अक्टूबर से लागू हो जाएंगे. इसमें एक नियम है कि अगर कोई बल्लेबाज कैच आउट होता है, तो अगली बॉल पर स्ट्राइक नया बल्लेबाज ही लेगा. यानी स्ट्राइक चेंज करने वाली चीज़ अब खत्म कर दी गई है.

मैच के दौरान बॉल पर स्लाइवा का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. कोरोना के मद्देनज़र पहले इस पर रोक लगाई गई थी, लेकिन अब इसे पूरी तरह से बैन करने का फैसला लिया गया है. अब अगर कोई बॉलर अपने रनअप के दौरान कुछ अनुचित करता है, तब बल्लेबाजी टीम के पास शिकायत का मौका होगा और जुर्माने के तौर पर अंपायर फील्डिंग टीम पर 5 रनों की पेनाल्टी लगा सकता है.

आपको बता दें कि आईसीसी द्वारा जो ये फैसले लिए गए हैं, इसे आईसीसी क्रिकेट कमेटी द्वारा पास किया गया है. इस कमेटी की अगुवाई बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली कर रहे हैं, जबकि इसमें रमीज राजा, महेला जयवर्धने, डेनिएल विटोरी, वीवीएस लक्ष्मण, जय शाह समेत अन्य देशों के प्रतिनिधि शामिल हैं.

Next Story