लाइफस्टाइल

White Hair Problem: सफेद बालों की वजह से लुक हो रहा है खराब, इस हरे पत्ते की लें मदद

Admin
5 Aug 2022 11:07 AM GMT
White Hair Problem: सफेद बालों की वजह से लुक हो रहा है खराब, इस हरे पत्ते की लें मदद
x
White Hair Problem Solution: कम उम्र में सिर पर सफेद बाल आ जाएं तो ये टेंशन की वजह बन जाता है, लेकिन आप घबराने के बजाय नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करें.

Mango Leaves For Premature White Hair: मौजूदा दौर में बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स के कारण युवाओं के बाल भी सफेद होने लगे हैं. पुराने जमाने में पके हुए बालों को ओल्ड एज की निशानी माना जाता था, लेकिन आजकल स्थिति काफी बदल चुकी है. अगर आपको अपने सफेद बाल फिर से काले करने हों तो हेयर ड्राई का सहारा न लें क्योंकि इससे बाल बेजान हो सकते है. इसके बजाय नेचुरल टिप्स अपनाएं. क्या आप जानते हैं कि आम के पत्तों की मदद से आप पके हुए बालों को फिर से डार्क बना सकते हैं,

कम उम्र में बाल क्यों होते हैं सफेद?

हमारे बाल तब सफेद होते हैं जब मेलनिन की कमी होने लगती है, लेकिन लो न्यूट्रिएंट फूड्स खाने की वजह से कम उम्र के लोगों को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा जो लोग हद से ज्यादा टेंशन या स्ट्रेस लेते हैं उनके बाल जल्दी पकते हैं. सफेद बालों की वजह से इंसान का लुक खराब हो जाता है और उसे शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है.

आम की पत्तियों के जरिए सफेद बालों को करें डार्क

अगर आप सफेद बालों (White Hair) को फिर से काला (Black Hair) करना चाहते हैं तो नेचुरल उपाय करें. इसले आम के पत्ते (Mango Leaves) आपके काफी काम आ सकते हैं. आइए जानते हैं कि इन पत्तों को आप किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.


आम के पत्तों में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

आम के पत्तों में कुछ ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद होती हैं, इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम और कॉपर पाया जाता है. इसके अलावा आम के पत्तों में फिनोल नाम का एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है जो हमारे बालों को पकने से बचाता है और फिर से डार्क बनाने में मदद करता है. साथ ही इसमें कोलेजन और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो बालों को शाइनी बनाती है.

आम के पत्तों का इस तरह करें इस्तेमाल

पहला तरीका

सबसे पहले आम की पत्तियां तोड़ लें और अब इसको पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे बालों पर लगा लें और करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दे. आखिर में सिर को साफ पानी से धो लें. अगर इस पॉसेस को रेगुलरली दोहराएंगे तो कुछ ही हफ्तों में बाल काले, लंबे और घने हो जाएंगे

दूसरा तरीका

आम की पत्तियों को साथ कुछ अमरूद की पत्तियों को लें और इस एक बर्तन में पानी के साथ उबाल लें. जैसे ही पानी कलर चेंज हो तब बर्तन को चूल्हे से उतार लें और ठंडे होने का इंतजार करें. अब इस पानी को स्कैल्प पर लगाएं. नियमित तौर पर ऐसा करने से बाल का कालापन जल्दी वापस आ जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. डेली हरियाणा न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Next Story