लाइफस्टाइल

PAN Card Apply: क्या आपको पैन कार्ड से जुड़ी कोई समस्या है? ऐसे पाएं अपनी समस्या का समाधान

Amit Kumar
20 Sep 2022 1:11 PM GMT
PAN Card Apply: क्या आपको पैन कार्ड से जुड़ी कोई समस्या है? ऐसे पाएं अपनी समस्या का समाधान
x
PAN Card Apply: पैन कार्ड की जरूरत कई सारे कामों में पड़ती है. हालांकि मुख्य तौर पर आर्थिक लेनदेन में पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. पैन कार्ड आपके पहचान पत्र के तौर पर भी काम करता है.

PAN Card Details: आर्थिक लेनदेन करने के लिए भारत में PAN Card काफी जरूरी होता है. भारत में जो कोई भी टैक्स भरता है उसके लिए पैन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है. वहीं अगर ये दस्तावेज नहीं है या फिर खो गया है तो काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और आर्थिक लेनदेन में भी परेशानी आ सकती है. वहीं अगर पैन कार्ड से संबंधित कोई दिक्कत है तो भी सचेत हो जाना चाहिए. इन दिक्कतों को ठीक करने के लिए भी कदम जल्द उठाने चाहिए.

इनसे करें संपर्क

अगर पैन कार्ड में कोई दिक्कत है या पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया हुआ है लेकिन वो मिला नहीं है तो इसके लिए एनएसडीएल से संपर्क किया जा सकता है. पैन कार्ड नहीं मिलने की स्थिति में National Securities Depository Limited (एनएसडीएल) या इनकम टैक्स विभाग से संपर्क किसी माध्यम से किया जा सकता है.

ऐसे करें संपर्क

किसी भी माध्यम से आयकर विभाग या एनएसडीएल से संपर्क किया जा सकता है. वेबसाइट के जरिए www.incometaxindia.gov.in और www.tin-nsdl.com पर संपर्क किया जा सकता है. इसके अलावा इन नबंर पर (आयकर विभाग 1800-180-1961) (एसएसडीएल- 020-27218080) कॉल भी किया जा सकता है. वहीं ईमेल के जरिए इन पर [email protected] और [email protected] मेल किया जा सकता है.

इस पर करें SMS

इसके अलावा एनएसडीएल पर SMS भी किया जा सकता है. इसके लिए NSDLPAN Acknowledgement No को 57575 पर भेजना होगा. ऐसे में पैन कार्ड से जुड़ी किसी भी दिक्कत के लिए इन विभागों में संपर्क किया जा सकता है.

Next Story