Tata Nexon EV से सीधी टक्कर, Hyundai ला रही एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार, 220KM की होगी रेंज

 | 
Hyundai is bringing entry-level electric car

टाटा नेक्सॉन ईवी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। हुंडई भारतीय बाजार में इसे टक्कर देने के लिए नई इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी में है। कंपनी अगले 3-4 सालों में भारत में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉर्टफोलियो को एक्सपेंड करेगी। इसके तहत Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक सेडान और एक मास-मार्केट ईवी लाई जाएगी। इन्हें क्रमश: 2022 और 2024 में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी की मास-मार्केट ईवी एक मेड-इन-इंडिया प्रोडक्ट होगी। 


220KM तक की मिलेगी रेंज
रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी एक छोटी कपैसिटी की बैटरी के साथ एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी। हुंडई की इस इलेक्ट्रिक कार में 200 से 220 किमी. तक की रेंज मिलने की उम्मीद की जा रही है। यह हुंडई वेन्यू पर आधारित इलेक्ट्रिक कार हो सकती है, जो लंबाई में 4 मीटर से छोटी होगी। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला Tata Nexon EV के साथ रहेगा। हाल ही में नेक्सॉन ईवी ने 10,000 यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार किया है। 


आ रही अपडेटेड क्रेटा और नई MPV
इलेक्ट्रिक गाड़ियों के अलावा, दक्षिण कोरियाई ऑटोमेकर 2022 की शुरुआत में अपडेटेड हुंडई क्रेटा और एक बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट एमपीवी लॉन्च करने के लिए तैयार है। कहा जा रहा है कि कंपनी की नई MPV का नाम Hyundai Stargazer होगा, जो मारुति सुजुकी अर्टिगा, महिंद्रा मराजो और किआ की अपकमिंग कॉम्पैक्ट MPV की टक्कर पर लाई जाएगी। खास बात है कि इस MPV में अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, लेन चेंजिंग असिस्ट के साथ ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) जैसे फीचर्स होंगे। 

जबकि 2022 हुंडई क्रेटा की बात करें तो इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में भी कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हालांकि इंजन को पहले जैसा ही रखा जाएगा। क्रेटा एसयूवी को लेवल 2 ADAS और एक 360 डिग्री कैमरा से लैस किया जा सकता है। इसका फ्रंट डिजाइन नई पीढ़ी की हुंडई टक्सन से प्रेरित होगा।