मैरिज सर्टिफिकेट के लिए कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, यहां जानिये स्टेप टू स्टेप प्रोसेस

How to Apply for Marriage Certificate: सबसे पहले आपको https://edistrict.delhigovt.nic.in/ पर जाकर अपने आधार या वोटर नंबर के साथ साइन-अप करना होगा.
 | 
marriage certificate

पिछले साल 15 दिसंबर 2021 को शुरू हुआ खरमास (Kharmas) इस साल 14 जनवरी 2022 यानी मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के दिन खत्म हो जाएगा. खरमास खत्म होने के साथ ही एक बार फिर शादी-विवाह जैसे शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाएगी. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि शादी के बाद लड़का और लड़की, दोनों का जीवन पूरी तरह से बदल जाता है. शादी के बाद लड़का और लड़कियों को अपने डॉक्यूमेंट्स (Documents) में जरूरी बदलाव कराने होते हैं. इसके अलावा दोनों को एक ऐसे सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है, जिसके बहुत फायदे हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं मैरिज सर्टिफिकेट की.

मैरिज सर्टिफिकेट से मिलता है शादी का कानूनी प्रमाण
शादी के बाद भविष्य में सिर्फ लड़के को ही नहीं बल्कि लड़की को भी मैरिज सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है. मैरिज सर्टिफिकेट की सबसे खास बात ये है कि इससे आपकी शादी को कानूनी प्रमाण मिल जाता है. यूं तो शादियों के सीजन में देशभर में लाखों शादियां होती हैं, लेकिन उनमें से बहुत कम लोग ही मैरिज सर्टिफिकेट बनवाते हैं. दरअसल, मैरिज सर्टिफिकेट के बिना लड़का और लड़की कानूनन पति-पत्नी नहीं होते हैं. मैरिज सर्टिफिकेट उन्हें कानूनन पति-पत्नी होने का प्रमाण देता है.


मैरिज सर्टिफिकेट का महत्व
इसके अलावा मैरिज सर्टिफिकेट के और भी कई फायदे हैं. ये एक ऐसा सर्टिफिकेट है, जिसकी मदद से आपको कई सरकारी योजनाओं के लाभ मिल सकते हैं. किसी तरह की धोखाधड़ी और तलाक जैसे मामलों में भी मैरिज सर्टिफिकेट की बहुत जरूरत पड़ती है. यही वजह है कि आज की शिक्षित पीढ़ी शादी के बाद मैरिज सर्टिफिकेट बनवा रही है. मैरिज सर्टिफिकेट के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं, जिसके बाद आपको सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ अपने एरिया के SDM कार्यालय जाना पड़ता है.

मैरिज सर्टिफिकेट के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन
अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो आप आसानी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. सबसे पहले आपको https://edistrict.delhigovt.nic.in/ पर जाकर अपने आधार या वोटर नंबर के साथ साइन-अप करना होगा. बता दें कि साइन-अप करने से पहले आपको कैप्चा कोड भी डालना होगा. इतना काम होने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको सभी जरूरी जानकारियां भरनी होगी. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको मोबाइल नंबर पर आए कोड और पासवर्ड डालना होगा.

इसके बाद edistrict पर लॉगइन करें और Apply Online में जाकर Apply for Services पर क्लिक करें. इसके बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा. इस पेज पर आने के बाद Solemnization of Marriage पर जाकर एप्लाई पर क्लिक करें. इसके बाद आपको एक और नया पेज दिखाई देगा. इस पेज पर अपनी और अपनी पत्नी के सभी डिटेल्स भर दें. जिसके बाद आपको एक एकनॉलेजमेंट स्लिप मिल जाएगी. इसके साथ ही आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भी इसकी डिटेल्स सेंड कर दी जाएगी. मैरिज सर्टिफिकेशन से जुड़ी सभी जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर क्लिक कर सकते हैं या अपने नजदीकी एसडीएम कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं.