लाइफस्टाइल

Har Ghar Tiranga: जरूरी है तिरंगा फहराने के साथ Registration भी, Online जाकर भरें ये फॉर्म

R Kumar
13 Aug 2022 11:52 AM GMT
Har Ghar Tiranga: जरूरी है तिरंगा फहराने के साथ Registration भी, Online जाकर भरें ये फॉर्म
x
Har Ghar Tiranga अभियान की शुरुआत हो चुकी है। इस अभियान से जुड़ने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन भी करना होगा। ऑनलाइन जाकर बस एक फॉर्म भरना जरूरी है

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार ने Har Ghar Tiranga अभियान की शुरुआत कर दी है। 13 अगस्त यानी आज से ये अभियान शुरू हो चुका है। हर घर तिरंगा अभियान के साथ जुड़ने से पहले आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना भी बहुत जरूरी है। सिर्फ घर पर तिरंगा फहराने से ही आप इस अभियान का हिस्सा नहीं बनने वाले हैं। आपको इसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन करना भी बहुत जरूरी है।

घर या ऑफिस की छत पर तिरंगा फहराने से पहले आपको Har Ghar Tiranga की Official Site पर जाना होगा। यहां आपको बहुत सारे ऑप्शन नजर आएंगे। होम पेज पर ही आपको बहुत सारे ऑप्शन नजर आएंगे, लेकिन यहां आपको PIN A Flag पर क्लिक करना होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको सामने एक नई विंडो ओपन हो जाएगी। यहां आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

GMAIL Account से भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन-

अगर आप अपना मोबाइल नंबर नहीं देना चाहते हैं तो आप Google Account का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां से आपको Location Access देना होगा। लोकेशन एक्सेस देने के बाद आपको PIN A Flag In Your Location पर क्लिक करना होगा। साथ ही यहां पर लोकेशन पर Virtual Flag को भी जगह दे सकते हैं। Registration करने के बाद आप सेल्फी भी अपलोड कर सकते हैं।

कैसे कर सकते हैं सेल्फी अपलोड-

सेल्फी अपलोड करने के लिए आपको कुछ स्पेशल नहीं करना है। Har Ghar Tiranga Website पर ही आपको Upload Selfie का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के साथ ही आपके सिस्टम या मोबाइल की स्टोरेज ओपन हो जाएगी। यहां से आप तस्वीर देख सकते हैं। साथ ही जिस भी तस्वीर को अपलोड करना चाहते हैं, उसे आसानी से अपलोड भी कर सकते हैं। बेहतरीन सेल्फी को इस वेबसाइट पर जगह भी दी जा रही है।

Next Story