Car Care Tips: गर्मियों में ऐसे चकाचक रखे कार का इंजन, नहीं जाना पड़ेगा मेकेनिक के पास

Car Care Tips: गर्मियों में ऐसे चकाचक रखे कार का इंजन, नहीं जाना पड़ेगा मेकेनिक के पास

Daily Haryana News, ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Car Care Tips: हर कार के लिए कूलेंट बेहद जरूरी चीज है और गर्मियों में इसका काम बढ़ जाता है। कार इंजन कूलेंट पानी और एंटी-फ्रीज मैटेरियल का मिक्स्चर होता है, जो पावर मिल को ज्यादा गरम होने से रोकने में मदद करता है। समय-समय पर इसको चेक करते रहना और बदलना जरूरी है। आइए (Car Care Tips) इसके बारे में जान लेते हैं।

कूलेंट टैंक खोजें

सुनिश्चित करें कि कूलेंट डालने से पहले आपको सही टैंक मिल जाए। स्क्रीन वॉश, ब्रेक फ्लुइड या पावर स्टीयरिंग रिजर्वायर में एंटीफ्रीजर मिलाने से आपके वाहन को नुकसान हो सकता है। चीजों को आसान बनाने के लिए आप कूलेंट फिलर कैप के स्थान का पता लगाने के लिए Vehicle की हैंडबुक चेक कर सकते हैं।

कूलेंट लेवल चेक करें

टैंक मिलने के बाद ये देखें कि अभी इसमें कितना कूलेंट बचा हुआ है। कम इंजन कूलेंट लेवल होने पर कार के इंजन को जल्दी हीट कर सकता है। इसके अलावा कम कूलेंट की वजह से डैशबोर्ड वेंट से ठंडी हवा आनी भी कम हो जाती है।

होसेस चेक करें

इतना काम करने के बाद सारे होस(Hose) को ढंग से चेक करें। नलों(Hoses) में गीला या सफेद दाग आने वाली संभावित समस्याओं का संकेत हो सकता है। ऐसे में इन्हे अच्छी तरह से साफ कर लें।

टॉप अप करें

अगर इंजन में कूलेंट लेवल कम है, तो ये इंजन के कूलिंग सिस्टम को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में इग्निशन बंद करें और इंजन और पूरे पावरट्रेन सिस्टम को ठंडा होने दें। जब तक इंजन पूरी तरह से ठंडा न हो जाए, तब तक फिलर कैप को न हटाएं। एक बार इंजन ठंडा हो जाने के बाद कूलेंट को भर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *