Aadhaar Card से जुडी बड़ी अपडेट, जानना है बेहद जरूरी, मिलेगा ये फायदा...

 | 
आधार कार्ड
आधार कार्ड (Aadhaar Card) ने आज के समय में कई काम को आसान बना दिया है. नया सिम कार्ड लेना हो या एलपीजी कनेक्शन, आधार ने इन्हें चुटकी भर का काम बना दिया है. आधार की मदद से आप मिनटों में बैंक खाता खुलवा सकते हैं. यहां तक कि आईटीआर भरने का प्रोसेस भी आधार के कारण सिंपल हो जाता है. 


इस कारण आधार कार्ड में दर्ज हर जानकारी का अपडेटेड होना जरूरी होता है. अगर आपने हाल में अपने आधार कार्ड में किसी तरह का अपडेट कराया है तो आप ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते हैं. हालांकि, अगर आप इंटरनेट यूज नहीं करते हैं या आपके पास इंटरनेट एक्सेस नहीं है, तब भी आप आसानी से स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसमें आपको इंटरनेट की जरूरत ही नहीं होगी. आधार से जुड़ी सारी जानकारी बस एक कॉल पर मिल जाएगी.

ये है तरीका

हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल कीजिए.
पूछे जाने पर एकनॉलेजमेंट स्लिप या यूआरएन से डिटेल्स दर्ज करें.
तारीख और समय के साथ ईआईडी डालते ही जानकारी मिल जाएगी.


आधार जारी करने वाले संगठन UIDAI ने ट्वीट कर कहा है, ''अपने Aadhaar Enrolment की स्थिति की जानकारी हासिल करने के लिए 1947 पर कॉल कीजिए. अपना एनरॉलमेंट स्लिप अपने पास रखिए. आपको तारीख और समय के साथ अपना ईआईडी डालना होगा. mAadhaar पर भी यह सुविधा उपलब्ध है. यहां क्लिक कीजिएः https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar''


बहुत काम का है यह नंबर

आधार कार्ड से जुड़ी सेवाओं के लिए 1947 बहुत काम का नंबर है. आप आधार पंजीयन या अपडेट के दस्तावेजों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए भी इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं. आधार का यह हेल्पलाइन नंबर हिन्दी, अंग्रेजी, तेलुगू, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, ओड़िया, बंगाली, असमी और उर्दू सहित कुल 13 भाषाओं में उपलब्ध है. आप इस नंबर पर फोन कर अपनी पसंद की भाषा में आधार से जुड़ी कई जानकारी हासिल कर सकते हैं.